उच्च शिक्षा विभाग का ऑनलाइन क्लासेस को लेकर बड़ा फैसला, छात्रों को मिलेगा लाभ

अधिकारी शुक्ला ने कहा कि यदि किसी के तकनीकी कारणवश बच्चों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो उपस्थिति और परिणाम में उसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

उच्च शिक्षा विभाग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश(Madhya pradesh) में उच्च शिक्षा विभाग(Higher Education Department) ने छात्रों के हित में एक बड़ा फैसला लिया है। जहां विभाग की तरफ से कहा गया है यदि छात्र तकनीकी कारणवश(Technical issue) ऑनलाइन क्लास(Online class) में शामिल नहीं हो पाते हैं तो भी उनकी उपस्थिति(attendence) और परिणाम(results) पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। बता दें कि छात्रों की परेशानी रही है कि तकनीकी कारणों की वजह से उन्हें ऑनलाइन क्लासेस करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जिस वजह से छात्रों की कम उपस्थिति शिक्षकों के लिए भी समस्या बनी हुई है।

इसके बाद उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी धीरेंद्र शुक्ला का कहना है कि ऑनलाइन क्लास में उपस्थिति को अनिवार्य किया गया था ताकि बच्चे कक्षा में उपस्थित हो। वहीं बच्चों को लगातार तकनीकी समस्या एवं कई अन्य तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिसके बाद ऑनलाइन क्लास में शामिल होने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया। अधिकारी शुक्ला ने कहा कि यदि किसी के तकनीकी कारणवश बच्चों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो उपस्थिति और परिणाम में उसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

Read More: कॉलेजों के जनरल प्रमोशन से जुड़े छात्रों के लिए बड़ी खबर, जाने यहां

बता दे कि उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए कोरोना काल में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की है। हालांकि कॉलेजों में चल रही प्रवेश परीक्षाओं की वजह से छात्र कक्षा का हिस्सा नहीं बन पा रहे हैं। वहीं छात्रों का कहना है कि नेटवर्क की परेशानी की वजह से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है कक्षा व्यवस्थित तरीके से नहीं चल पा रही है। कुछ छात्रों का यह भी कहना था कि उनके पास मोबाइल नहीं है। इस वजह से वह कक्षा में शामिल नहीं हो पा रहे हैं। जिसके बाद उच्च शिक्षा विभाग ने छात्र हित में यह निर्णय लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here