IMD Alert : 5 राज्यों में अगले 84 घंटे तक मूसलाधार बारिश, विकसित हो सकता है चक्रवात, पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी, सर्दी और ठंड पर विशेष पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
rj ALERT TODAY

IMD Alert, IMD Weather Today : मौसम में परिवर्तन को दौर जारी है। कई राज्यों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। वही एक दर्जन से अधिक राज्य में तेज धूप खिली रहेगी। आज असम, मेघालय, मणिपुर और नागालैंड सहित अरुणाचल प्रदेश में भारी से अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही गरज चमक और तूफान की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि लद्दाख, जम्मू कश्मीर, सहित अन्य इलाके में पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। वहीं दिल्ली, नोएडा में एक बार फिर से ठंड बढ़ने वाली है। दरअसल छिटपुट बारिश के बाद मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन आने वाला है। फिलहाल दिन में तेज धूप रहेगी जबकि शाम होते ही तापमान में हल्की गिरावट शुरू हो जाएगी। जिसके साथ ही दिल्ली में ठंड बढ़ने लगेगी।

मौसम विभाग नई दिल्ली में बारिश की संभावना है।मौसम विभाग के अनुसार 10 अक्टूबर को राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। हल्की बारिश होने के साथ ही तापमान में भी गिरावट रहेगी। हालांकि शनिवार से सोमवार तक सामान्य से दो डिग्री अधिक तापमान रिकार्ड किया जा सकता है। तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। जिसके कारण 10 से 11:00 बजे तक लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास होने लगा। हवा में नमी भी 91% तक रिकार्ड की जा रही है। फिलहाल दिल्ली में मौसम साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस हो सकता है। 10 अक्टूबर को बारिश के बाद दिल्ली नोएडा क्षेत्र में मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन होंगे।

दक्षिण पश्चिम मानसून के वापसी की रेखा गुलमर्ग, धर्मशाला, मुक्तेश्वर, पीलीभीत, औराई, अशोकनगर, इंदौर, बड़ोद,रा पोरबंदर से होकर गुजर रही है। वहीं पश्चिम बंगाल के पश्चिमी भाग में एक निम्न दबाव का क्षेत्र भी निर्मित हुआ है। जिसके कारण साइक्लोनिक सरकुलेशन समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर बना हुआ है। इसका असर देखने को मिल सकता है। एक बार फिर से भूस्खलन और चक्रवात के कारण कई राज्यों में मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन होने वाले हैं।

इधर हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन की स्थिति निर्मित हुई है। जिसके बाद अब आगमन सेवा बाधित हो गई है। हालांकि भूस्खलन की समस्या लगातार बनी हुई और हिमाचल उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में भूस्खलन की चेतावनी भी जारी कर दी गई है। पूर्वोत्तर राज्यों की बात करें तो एक बार फिर से चक्रवात कॉल कर अलर्ट जारी किया गया है। बताया जा रहा है कि उड़ीसा सरकार द्वारा संभावित आपदा से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। ठंड के मौसम शुरू होने के साथ कई चक्रवात की भी परेशानी निर्मित हो सकती है। पीके के मुताबिक जिन्होंने एक उच्च स्तरीय बैठक में अधिकारियों विभिन्न विभागों को सचिव को निर्देश दिए गए हैं। वहीं 10 अक्टूबर से 45 दिन तक सतर्कता रखने के निर्देश दिए गए हैं।

बिहार, झारखंड से मानसून के लौटने के लिए मौसम अनुकूल है। इसके साथ ही कुछ हिस्से में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। ठंड के आगमन में बिहार में थोड़ी देरी देखने को मिल सकती है।  वहीं सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। अक्टूबर में अब मौसम में नमी खुली रहेगी। इसके साथ ही दिन के तापमान में इजाफा होगा। हालांकि रात के तापमान में गिरावट जारी रहेगी। 9 अक्टूबर से 13 अक्टूबर के बीच उत्तर पूर्वी भागों में कहीं-कहीं मध्यम दर्जे की बारिश रिकार्ड की जा सकती है। मूलत आसमान साफ रहेगा।

मौसम विभाग द्वारा इन क्षेत्रों में हल्की बारिश की चेतावनी

झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, गिलगित, बलिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, कर्नाटक, तमिलनाडु बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इन क्षेत्रों में मध्यम बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग द्वारा जिन क्षेत्रों में मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया उसमें, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल के अलावा उड़ीसा, झारखंड, बिहार, गोवा, लक्षद्वीप शामिल है। इसके अलावा मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

इन क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी

अगले 24 घंटे के दौरान असम और मेघालय में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, केरल और अंडमान निकोबार दीप समूह में कुछ स्थानों पर आती तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। जिसके लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News