यात्रीगण कृपया ध्यान दें! जबलपुर से नागपुर के लिए जल्द पटरी पर दौड़ेगी Intercity train

जबलपुर (Jabalpur) से जल्द ही एक इंटरसिटी ट्रेन (Intercity train) की शुरुआत होने वाली है, जो नागपुर के लिए चलेगी। बता दें कि जबलपुर गोंदिया ब्रॉडगेज (Jabalpur Gondia Broadgauge) पर पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा इंटरसिटी ट्रेन को चलाने की तैयारी की जा रही है।

RAILWAY

जबलपुर, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी है। जबलपुर (Jabalpur) से जल्द ही एक इंटरसिटी ट्रेन (Intercity train) की शुरुआत होने वाली है, जो नागपुर (Nagpur) के लिए चलेगी। बता दें कि जबलपुर गोंदिया ब्रॉडगेज (Jabalpur Gondia Broadgauge) पर पश्चिम मध्य रेलवे (West central railway) द्वारा इंटरसिटी ट्रेन (Intercity train) को चलाने की तैयारी की जा रही है। जिसके लिए रेलवे मुख्यालय (Railway headquarters) को जबलपुर रेल मंडल (Jabalpur Railway Division) ने प्रस्ताव भेजा है। जिसकी मंजूरी मिलते ही ट्रेन का संचालन (Train operation) शुरू हो जाएगा। इस ट्रेन के संचालन (Train operation) से यात्रियों को विशेष सुविधा मिलेगी।

हबीबगंज जनशताब्दी की तर्ज चलाने की रखी मांग

रेल मंडल के अनुसार, यह इंटरसिटी ट्रेन (Intercity train) हबीबगंज जनशताब्दी (Habibganj Janshatabdi) की तर्ज पर चलाई जाएगी, जो बालाघाट से होकर गुजरेगी। इंटरसिटी ट्रेन (Intercity train) के संचालन से जबलपुर से नागपुर के बीच इलाज के लिए सफर करने वाले मरीजों को काफी सुविधा मिलेगी। यह ट्रेन सुबह 5:00 बजे से रवाना होगी, जो वापस शाम 5:00 बजे नागपुर से छूटेगी। कोरोनावायरस के चलते कई ट्रेनें बाधित हुई है, जिसके चलते जबलपुर गोंदिया ब्रॉडगेज (Jabalpur Gondia Broadgauge) से अभी तक चेन्नई एक्सप्रेस ट्रेन (Chennai express train) ही संचालित हो रही है। जो सप्ताह में केवल 1 दिन ही संचालित होती है। जिसके चलते हर रोज यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इंटरसिटी ट्रेन (Intercity train) के संचालन से उन्हें काफी फायदा होगा।

मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड को भेजा प्रस्ताव

उत्तर से दक्षिण भारत (North to south india) के लिए जल्द ही कुछ और ट्रेनों का रूट डायवर्ट (Route divert of trains) किया जाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है। क्योंकि यह रूट खाली है, इस रूट से केवल हफ्ते में एक ही ट्रेन संचालित होती है। इंटरसिटी ट्रेन को संचालित (Operate intercity train) करने के लिए जबलपुर रेल मंडल (Jabalpur Railway Division) ने रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है। जिसमें उन्होंने मांग की है कि इंटरसिटी एक्सप्रेस को हबीबगंज जनशताब्दी की तर्ज पर संचालित किया जाए।

जबलपुर से होगा इंटरसिटी ट्रेन का संचालन

जबलपुर सहित महाकौशल के जिलों से बड़ी संख्या में लोग नागपुर जाते हैं। जिनके लिए इंटरसिटी ट्रेन का संचालन (Intercity train operations) होना एक बड़ी खुशखबरी से कम नहीं होगी, क्योंकि इन दिनों ट्रेनों का संचालन (Operation of trains) नहीं होने से मजबूरन उन्हें बाय रोड जाना पड़ता है। इंटरसिटी ट्रेन का संचालन (Intercity train operations) जबलपुर से सुबह 5:00 बजे होगा, जो नागपुर के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन सुबह 11:00 बजे नागपुर स्टेशन पर पहुंचेगी। जहां से वह शाम 5:00 बजे जबलपुर के लिए रवाना हो जाएगी, जो रात के 11:00 बजे जबलपुर स्टेशन पर पहुंच जाएगी।

रेलवे बोर्ड से की ये मांग

इंटरसिटी एक्सप्रेस (Intercity Express) को लेकर जबलपुर रेल मंडल (Jabalpur Railway Division) ने रेलवे बोर्ड (Railway board) को प्रस्ताव भेजा है। जिसमें उन्होंने इंटरसिटी जबलपुर से गढ़ा, ग्वारीघाट, बरगी, घंसौर, लामता, बालाघाट, बिरसोला, गोंदिया, तुमसर, भंडारा से होकर चलाने की मांग की है।