MP उपचुनाव 2020 : कमलनाथ का मास्टर स्ट्रोक, किसानों को लेकर किया बड़ा ऐलान

Farmers'-debt-relief-after-Lok-Sabha-elections

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में जैसे जैसे उपचुनाव (By-elections) की तारीख नजदीक आती जा रही है वैसे वैसे राजनैतिक दलों द्वारा वादों की झड़ी लगना शुरु हो गई है। खास युवाओं (Youth) और किसानों (Congress) पर फोकस किया जा रहा है। एक तरफ शिवराज सरकार (Shivraj Government) कभी पुलिस आरक्षक भर्ती (Police constable recruitment) के वादे तो कभी फसल बीमा राशि (Crop insurance amount) और समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीदी के बड़े फैसले लिए जा रहे है।वही दूसरी तरफ कांग्रेस द्वारा वचन पत्रों में युवाओं को नौकरी और किसानों की कर्जमाफी जैसे कई वादे किए जा रहे है।

इसी कड़ी अब पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) ने समर्थन मूल्य (Support Price) पर फसलों की खरीदी के लिए नया क़ानून बनाने का ऐलान किया है। कमलनाथ (Former Chief Minister Kamal Nath) ने ऐलान किया है कि समर्थन मूल्य से कम पर ख़रीदी नही होगी। कांग्रेस सरकार आते ही नया क़ानून बनेगा। किसान विरोधी क़ानून (Anti farmer law) लागू नहीं होगा । समर्थन मूल्य पर ख़रीदी का क़ानून बनायेंगे । समर्थन मूल्य से कम पर ख़रीदी नहीं होगी ।समर्थन मूल्य से कम पर ख़रीदी अपराध होगी । समर्थन मूल्य से कम पर ख़रीदी की तो जेल होगी। उपचुनाव में कमलनाथ के इस ऐलान को बड़ा मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है, चुंकी केन्द्र सरकार के कृषि बिल का मप्र में भी विरोध है, ऐसे में कांग्रेस का यह इमोशनल कार्ड बड़ा खेल कर सकता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)