MP College : उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव की बड़ी घोषणा, 10 जिलों के छात्रों को मिलेगा लाभ

MP College : साथ ही विद्यार्थियों के जीवन को नए पाठ्यक्रम और गतिविधियों से जोड़ा जाएगा।

उच्च शिक्षा विभाग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में कॉलेज (MP College) छात्रों को जल्द बड़ा तोहफा मिलेगा। दरअसल सरकार (shivraj government) इसी साल मध्य प्रदेश में 11 नए शासकीय महाविद्यालय (government college) की स्थापना करेगी। इस मामले में उच्च शिक्षा मंत्री क्षेत्र के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा का लाभ मिल सके। इसके लिए मध्यप्रदेश में 11 नए शासकीय महाविद्यालय खोले जाएंगे।

उच्च शिक्षा मंत्री महोदय यादव ने कहा कि नए शासकीय महाविद्यालय मध्य प्रदेश के देवास, सतना, छतरपुर, सागर, मुरैना, ग्वालियर, भिंड, शिवपुरी और अनूपपुर में खोले जाएंगे। दरअसल देवास जिले के उदय नगर में शासकीय महाविद्यालय खोले जाने के अलावा सतना के रैगांव, छतरपुर, सागर के जैसीनगर, मुरैना के दिमनी और रिठौरा कला, राजोधा सहित शिवपुरी के दिनारा, ग्वालियर के पिछोर, भिंड के गोरमी और अनूपपुर में शासकीय महाविद्यालय खोले जाएंगे।

Read More: Cabinet Meeting : शिवराज कैबिनेट की बैठक आज, इन प्रस्तावों को मिलेगी मंजूरी

इसके साथ ही मंत्री मोहन यादव (mohan yadav) ने कहा कि विद्यार्थियों को अपनी रूचि के अनुसार विषय चुनने की स्वतंत्रता दी जा रही है। साथ ही बड़ी संख्या में शासकीय महाविद्यालय खोले जाने के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थी को भी उच्च शिक्षा से जुड़े जाएगा। इसके अलावा नए महाविद्यालयों में 233 शैक्षणिक पद स्वीकृत किए जाएंगे।

साथी बड़ी घोषणा करते हुए मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा कि आगर मालवा के बड़ोद और नलखेड़ा शासकीय महाविद्यालय सहित मुरैना के पोरसा, अशोकनगर के पिपराही सहित सीहोर के शासकीय महाविद्यालय में नवीन संकाय की शुरुआत की जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार ने नई शिक्षा नीति को मंजूरी दे दी है। नई शिक्षा नीति के तहत मध्यप्रदेश देश भर में अग्रणी भूमिका निभाएगा। साथ ही विद्यार्थियों के जीवन को नए पाठ्यक्रम और गतिविधियों से जोड़ा जाएगा।