बिजली उपभोक्ताओं को बिलों में बड़ी राहत, बढ़ी दरों के बाद भी मिलेगा फायदा

50 यूनिट बिजली खर्च करने पर 5 रुपए अतरिक्त देना होगा। वही 100 यूनिट पर 12 रुपए और 150 यूनिट पर 22 रुपए का असर पड़ेगा।

electricity

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में बिजली की नई दरों (electricity rate) के साथ बिजली बिल ग्राहकों तक पहुंचने लगे हैं। अब उपभोक्ताओं को मिलने वाली बिजली बिल में बिजली की दर 2 फ़ीसदी बढ़ा कर दी जा रही है। हालांकि इस बढ़े हुए बिजली बिल के बाद भी सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है।

दरअसल मध्य प्रदेश में नए टैरिफ (tariff) के साथ ही मीटर किराया खत्म कर दिया गया है। इसके बाद अब बिजली बिल की राशि में मीटर किराया की टैरिफ को नहीं जोड़ा जाएगा। वहीं यदि किसी उपभोक्ता के बिजली बिलों में मीटर किराया जोड़ा जाता है तो उपभोक्ता बिजली कंपनी के चैट बॉक्स के नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ज्ञात हो कि बिजली कंपनी द्वारा जारी नंबर को सबसे पहले सेव करना होगा। नंबर सेव करने के साथ ही इस पर एक मैसेज भेजना होगा। जिसके बाद यह नंबर शिकायत भेजने के लिए एक्टिव हो जाएगी। उपभोक्ता 755 255 1122 पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

Read More: MP News: पहली खुली जेल के अस्तित्व को मिटाने की तैयारी, राज्यमंत्री ने कही ये बड़ी बात

बता दें कि विद्युत नियामक आयोग ने बिजली में 1.98% की बढ़ोतरी की है। वहीं प्रदेश में नई दरें 26 दिसंबर से लागू हो गई हैं। हालांकि 30 यूनिट तक की बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं पर बढ़े हुए बिजली बिल का कोई असर नहीं होगा। घरेलू उपभोक्ता को प्रति यूनिट 8 पैसे से 15 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। इसके बाद 50 यूनिट बिजली खर्च करने पर 5 रुपए अतरिक्त देना होगा। वही 100 यूनिट पर 12 रुपए और 150 यूनिट पर 22 रुपए का असर पड़ेगा।

हालांकि इसके साथ ही मीटर किराया को बंद कर दिया गया था। जिससे सिंगल फेज में 10 रुपए, 3 फेज़ में 25 रुपए और 10 किलो वाट के ऊपर बिजली उपभोक्ता को 125 रुपए महीने मीटर किराया देना पड़ता था। अब सरकार द्वारा मीटर किराया खत्म करने से ग्राहकों को यह बचत होगी।