MP News: किसानों के लिए बड़ी खबर-अब 22 मार्च से होगी चना, मसूर और सरसों की खरीदी

राज्य शासन (MP Government) ने रबी उपार्जन वर्ष 2021-22 के तहत समर्थन मूल्य पर चना, मसूर और सरसों की उपार्जन (Wheat procurement) तिथि में बदलाव किया गया है।

कमल पटेल

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इन दिनों अचानक मौसम बदल गया है, जिसके चलते कई जिलों में बारिश (Rain) और ओलावृष्टि हुई है और किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है, ऐसे में शिवराज सरकार (shhivraj government) ने किसानों (Farmers) को बड़ी राहत दी है। सरकार ने फैसला किया है कि रबी विपणन वर्ष 2021-22(Rabi Marketing Year 2021-22) में समर्थन मूल्य (MSP) पर चना, मसूर एवं सरसों की खरीदी अब 22 मार्च से की जाएगी।

यह भी पढ़े.. Coronavirus: भोपाल में सख्ती के आदेश, CM बोले- सोमवार को लेंगे नाइट कर्फ्यू पर फैसला

कृषि मंत्री कमल पटेल (Kamal Patel) ने ट्वीट (Tweet) कर लिखा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan)  के नेतृत्व में हमने चना, मसूर एवं सरसों की खरीदी 15 मार्च से करने का निर्णय लिया था।किंतु मौसम (MP Weather Changes) की स्थिति को देखते हुए अब खरीदी 15 मार्च के स्थान पर 22 मार्च से प्रारंभ की जाएगी।

मंत्री पटेल ने बताया कि किसान भाइयों चिंतित न हों हम आपका एक–एक दाना खरीदेंगे। हाल ही में हुई बे-मौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण सभी जिला अधिकारियों को फसलों (Crops) के नुकसान का आंकलन करने और राहत का मसौदा तैयार करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

वही एग्रीकल्चर विभाग (Agriculture Department ) द्वारा भी ट्वीट कर जानकारी दी गई है कि किसान भाईयों के लिए जरूरी सूचना है। मौसम में आए परिवर्तन के चलते राज्य शासन (MP Government) ने रबी उपार्जन वर्ष 2021-22 के तहत समर्थन मूल्य पर चना, मसूर और सरसों की उपार्जन (Wheat procurement) तिथि में बदलाव किया गया है। अब उक्त फसलों का उपार्जन 22 मार्च से किया जायेगा।

यह भी पढ़े.. MP Board: निजी स्कूलों को एक और मौका, 31 मार्च तक कर सकते है आवेदन

खास बात ये है कि इसी दिन से MSP पर गेहूं की खरीदी इंदौर-उज्जैन (indore ujjain) संभाग में 22 मार्च से शुरू होगी और शेष अन्य जिलों में एक अप्रैल से गेहूँ उपार्जन शुरू किया जाएगा।इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य 1975 रुपए प्रति क्विंटल, चने का समर्थन मूल्य 5100 रुपए, मसूर का 5100 और सरसों का 4650 रुपए प्रति क्विंटल तय किया गया है। राज्य शासन की माने तो इस बार 1 करोड़ 25 लाख मीट्रिक टन गेहूँ, मसूर का 1 लाख 37 हजार टन, सरसों 3 लाख 90 हजार और चना 14 लाख 51 हजार टन अनुमानित किया गया।