MP Weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya pradesh) में अब कड़ाके की ठंड दस्तक देने वाली है। आसपास के कई राज्यों में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिली है। जिसका असर मध्य प्रदेश के जिलों पर भी पड़ने वाला है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो 26 नवंबर के बाद प्रदेश में शीतलहर शुरू हो जाएगी। 2 साल बाद नवंबर महीने में शनिवार और रविवार की रात अब तक की सबसे सर्द रात रिकॉर्ड की गई है।

प्रदेश में मौसम के बदलते रुख पर वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर से आने वाली ठंडी हवा से तापमान में गिरावट आई है लेकिन रविवार को हवाओं की दिशा फिर से दक्षिण-पूर्वी हो गई है। जिसके बाद तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। हालांकि हवाओं के दक्षिण पूर्वी होने का सबसे ज्यादा असर राजधानी भोपाल (Bhopal) पर पड़ा है। जहां तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम रिकॉर्ड की गई। इस कारण दिन का पारा 26.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। प्रदेश के कई जिलों में न्यूनतम तापमान में 2.3℃ की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस नौगांव में दर्ज किया गया है।

Read More: MP Weather Update : ठंड ने बढ़ाई ठिठुरन, तापमान लुढ़का, बारिश के आसार

मौसम वैज्ञानिकों की माने नवंबर के आखिरी तक में जबलपुर(Jabalpur), होशंगाबाद (Hoshangabad), उज्जैन (ujjain) और इंदौर (indore) संभाग में तापमान बढ़ने की संभावना है। जिसके बाद नवंबर महीने के आखिरी में हल्की ठंड की बजाए शीतलहर शुरू हो जाएगी। प्रदेश में 26 नवंबर से पहले दो-तीन दिन तक थोड़ी गर्मी रहेगी। वही 26 से 27 नवंबर से पश्चिमी विक्षोभ के आने से ठंड की दस्तक बढ़ेगी। इसके साथ ही दक्षिण पश्चिमी अरब सागर में चक्रवात तूफान के सोमालिया तट से टकराने की भी संभावना है। जिसका असर प्रदेश की ठंड में महसूस किया जा सकता है।

वहीं अगर ग्वालियर (gwalior) अंचल की बात करें तो तापमान कम होने की संभावना है। रात से ज्यादा दिन के तापमान में फर्क महसूस किया जाएगा। सोमवार को ग्वालियर में सबसे ठंडी सुबह रिकॉर्ड की गई। जहां तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के मुताबिक वाले संभाग में भी दो-तीन दिन तक कोहरा नहीं पड़ेगा। हालांकि रात के वक्त न्यूनतम तापमान में कमी देखी जाएगी।

पिछले 6 दिनों में लुढ़कता न्यूनतम तापमान

दिन — अधिकतम — न्यूनतम

18 नवंबर – 30.8     19.6
19 नवंबर – 31.2     18.5
20 नवंबर – 27.8     18.0
21 नवंबर – 26.0     11.6
22 नवंबर – 24.7     09.8