MP Weather : मौसम में बदलाव, 4 सिस्टम एक्टिव, 17 जिलों में बारिश का अलर्ट, बढ़ेगी ठिठुरन

मौसम विभाग (weather department) की माने तो वातावरण में आ रही नमी के चलते प्रदेश के अनेक हिस्से में बादल छाएंगे। वहीं कुछ हिस्से में बूंदाबांदी की भी संभावना है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्यप्रदेश मौसम (MP Weather) में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। दरअसल हवाओं के रुख बदलने के साथ-साथ 4 वेदर सिस्टम एक्टिव (Weather system active) होने की वजह से एक तरफ जहां तापमान (temperature) में गिरावट दर्ज होगी। वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के कई हिस्से में भारी बारिश (rain) की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग (weather department) की माने तो वातावरण में आ रही नमी के चलते प्रदेश के अनेक हिस्से में बादल छाएंगे। वहीं कुछ हिस्से में बूंदाबांदी की भी संभावना है।

मौसम विभाग ने एक बार फिर से बारिश का अलर्ट जारी किया है। ग्वालियर भोपाल समेत प्रदेश के 17 जिलों में बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि उतरी बांग्लादेश के ऊपर एक चक्रवाती ट्रफ लाइन एक्टिव हुआ है। इसके साथ ही उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर हवाओं का एक ट्रफ लाइन तैयार हुआ है। वहीं मध्य राजस्थान के ऊपर भी चक्रवात निर्मित होने से और बंगाल की खाड़ी में एक तरफ लाइन गुजरने से इसका सीधा सीधा प्रभाव राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई इलाकों पर पड़ेगा।

Read More : MP School : राज्य शिक्षा केंद्र की बड़ी तैयारी, 1 से 8वीं तक के बच्चों को मिलेगा लाभ

इस मामले में मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रदेश के कुछ हिस्सों में हवा की रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हो सकती है। वहीं चार सिस्टम एक्टिव होने की वजह से विदिशा, गुना, शिवपुरी, टीकमगढ़, पन्ना, छतरपुर और पश्चिम भोपाल के इलाके में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि रविवार को भी मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा। सोमवार को सिस्टम कमजोर पड़ने के कारण बादल छटने की संभावना है। वहीं बारिश होने से एक तरफ जहां शीत लहर बढ़ेगी। वही तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की जाएगी।

मौसम विभाग की माने तो राजधानी भोपाल सहित छतरपुर पन्ना में गरज चमक के साथ हल्की बारिश और बूंदाबांदी देखी जा सकती है इसके अलावा अशोक नगर भिंड ग्वालियर निवाड़ी मुरैना ने भी बूंदाबांदी के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। ग्वालियर, मुरैना और निवाड़ी में 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है। जबकि सागर और नीमच सहित ओरछा खजुराहो में भी हल्की बौछार की संभावना जताई जा रही है।

वहीं शुक्रवार के आंकड़ों की बात करें तो शुक्रवार को भिंड, ग्वालियर, छतरपुर और शिवपुरी जिलें में सबसे ठंडा दिन घोषित किया गया है। जहां न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। भोपाल और इंदौर में भी दिन का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ गया है।

इन जिलों में बारिश की संभावना

शिवपुरी, टीकमगढ़, पन्ना, छतरपुर, पश्चिमी भोपाल, गुना, विदिशा, ग्वालियर, खजुराहो, सागर और नीमच

इन जिलों में बिजली गिरने की संभावना

अशोक नगर, भिंड, ग्वालियर, निवाड़ी, मुरैना, दतिया, श्योपुर, रतनगढ़, उदयगिरि

MP Weather : मौसम में बदलाव, 4 सिस्टम एक्टिव, 17 जिलों में बारिश का अलर्ट, बढ़ेगी ठिठुरन