Planting Tips: गुलाब के पौधे में नहीं खिलते हैं फूल? तो जानें पौधा लगाने का सही तरीका

Planting Tips: गुलाब का पौधा, प्रेम और सुंदरता का प्रतीक, न सिर्फ कलम से, बल्कि बीज से भी उगाया जा सकता है। यह थोड़ा समय लेने वाला, धैर्यवानों का काम है, लेकिन परिणाम निश्चित रूप से मनमोहक होते हैं।

Planting Tips

Planting Tips: रंग बिरंगे फूल सभी को पसंद होते हैं। इन्हीं फूलों में से एक है गुलाब का फूल। गुलाब का फूल सभी को पसंद होता है। गुलाब के फूल में कई रंग पाए जाते हैं जैसे लाल, गुलाबी, पीला, नारंगी, और सफेद। गुलाब का फूल अपनी सुंदरता और मनमोहन खुशबू से सब का मन मोह लेता है। यही वजह है की सभी लोग अपने घर में गुलाब का पौधा जरूर लगाते हैं। गुलाब का पौधा लगाना तो बहुत आसान होता है पर इसकी देखभाल करना उतना ही मुश्किलहोता है। बहुत लोगों की यह शिकायत रहती है कि गुलाब का पौधा लगाते हैं लेकिन कुछ ही दिनों में पौधा मुरझा जाता है या फिर अच्छी देखभाल करने के बाद भी पौधे में फूल नहीं खिलते हैं। सबसे पहले हमें पौधा लगाने का सही तरीका जानना होगा। क्या आप जानते हैं कि गुलाब का पौधा कैसे और किस तरह से लगाया जाता है, अगर नहीं तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा एक नहीं, दो नहीं, बल्कि कई तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने घर में आसानी से गुलाब का पौधा उगा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

कैसे उगाएं गुलाब का पौधा

1. कलमों से गुलाब

गुलाब के फूलों का आनंद सिर्फ बगीचे में ही नहीं, गमलों में भी उठाया जा सकता है। कलम की मदद से गुलाब उगाना आसान है और कम समय में सफलता मिलती है। स्वस्थ गुलाब के पौधे से 45 डिग्री के कोण पर कलम काटें। पत्तियों को हटाकर निचले सिरे को नुकीला करें। गीली रेत या वर्मीक्यूलाइट में कलम लगाकर प्लास्टिक की थैली से ढक दें। नियमित रूप से पानी देते रहें और गर्म, धूप वाली जगह पर रखें। 2-3 सप्ताह में जड़ें निकल आएंगी। नई मिट्टी में रोपाई करें और पानी देते रहें। धैर्य रखें और जल्द ही आपके गुलाब खिल उठेंगे।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।