PM Kisan Yojana पर नई अपडेट, किसानों के लिए जानना जरूरी, ऐसे मिलेगा लाभ

PM KISAN update

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। किसानों (farmers) के लिए बड़ी खबर है। दरअसल केंद्र सरकार (Modi Government) द्वारा 10वीं क़िस्त (10th Installment) का भुगतान कर दिया गया है। वहीं जल्द PM Kisan 11वीं इंस्टॉलमेंट का भुगतान किया जाएगा। अब तक जिन किसानों के खाते में योजना की राशि नहीं पहुंची है, उनके लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बताए गए।

दरअसल प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने 1 जनवरी, 2022 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10 वीं किस्त जारी की। किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर लॉग इन करके अपने लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं जो किसानों के लिए जाना बेहद जरूरी है उसके लिए यहां देखें नई अपडेट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत प्रति वर्ष ₹6000 किसानों को वित्तीय लाभ दिया जाता है। ₹6000 की तीन, दो दो हजार के समान किस्तों में किसानों को हर 4 महीने पर भुगतान की जाती है।

 जब बीच सड़क पर लड़की देने लगी मां-बहन की गालियां, सच्चाई देखती ही बोली-जान मेरी बात तो सुन, Video Viral

अब, इस संबंध में, कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स पात्र लाभार्थियों को अवश्य जानना चाहिए।

राशि का हस्तांतरण

यह योजना देश भर के किसानों को 6,000 रुपये तक की न्यूनतम आय सहायता प्रदान करती है। राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त ने 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि के हस्तांतरण को सक्षम बनाया।

स्टेटस कैसे चेक करें?

  • आधिकारिक साइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं
  • आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए किसान कार्नर पर क्लिक करें
  • विकल्प लाभार्थी सूची पर क्लिक करें
  • अपना राज्य, जिला/उप जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण सही से चुनें
  • विकल्प रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करें
  • स्क्रीन पर दिखाई देने वाली लाभार्थी सूची पर क्लिक करें
  • अपना नाम जांचें और पुष्टि करें
  • pmksny के होमपेज पर लौटें।
  • लाभार्थी स्थिति बटन पर फिर से क्लिक करें
  • अपना आधार कार्ड विवरण, या मोबाइल नंबर, या अपना खाता नंबर दर्ज करें
  • गेट डेट बटन पर क्लिक करें
  • आपके किस्त भुगतान की स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी

हालांकि, पीएम-किसान योजना के तहत लेनदेन विफलता के लिए केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न कारणों की पहचान की गई है जैसे खाता बंद/स्थानांतरित, अमान्य आईएफएससी, खाता निष्क्रिय, खाता निष्क्रिय, प्रति लेनदेन क्रेडिट/डेबिट के लिए बैंक द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक राशि , खाताधारक की समय सीमा समाप्त हो गई, खाता अवरुद्ध या जमे हुए, निष्क्रिय आधार, नेटवर्क विफलता आदि।किसानों को सलाह दी जाती है कि अपने दस्तावेज को अपडेट रखें। इसके साथ ही साथ लगातार हो रहे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बदलाव पर भी अपनी नजर बनाए रखें।

जिन किसान परिवारों का नाम लाभार्थियों की सूची में शामिल नहीं है, वे लाभार्थी सूची में अपना नाम शामिल करने के लिए अपने जिलों में शिकायत निवारण निगरानी समिति से संपर्क कर सकते हैं। किसानों को कुछ सुविधाएं देने के लिए PM-KISAN वेब-पोर्टल pmkisan.gov.in पर एक विशेष किसान कॉर्नर बनाया है।

अब, लेन-देन की विफलता के मुद्दों से निपटने और ऐसे पंजीकृत किसान परिवारों को भुगतान की प्रक्रिया के लिए, एक मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) विकसित की गई है और राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को उनकी ओर से आवश्यक कार्रवाई के लिए जारी किया गया है। ऐसे मामलों में जहां राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा सुधारात्मक उपाय किए जाने हैं, ऐसे लेनदेन विफलता रिकॉर्ड पीएम-किसान पोर्टल के “सुधार मॉड्यूल” टैब के तहत सुधार के लिए संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में खोले जाते हैं।

इसके बाद, पीएम-किसान योजना के तहत संबंधित किस्त के भुगतान के लिए सभी लेनदेन विफलता रिकॉर्ड को पुन: संशोधित किया गए है। किसी भी अन्य प्रश्न और संदेह के मामले में, इच्छुक व्यक्ति पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News