PM Modi in Rewa : PM ने की शिवराज सरकार की तारीफ, कांग्रेस पर साधा निशाना

Avatar
Updated on -
pm modi

PM Modi : देश के पीएम नरेंद्र मोदी रीवा पहुंच चुके हैं। वह जल्द ही एसएएफ मैदान में आयोजित राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस समारोह में शामिल होने वाले हैं। खास बात ये है कि आज उन्होंने 4 लाख हितग्राहियों को वर्चुअल माध्यम से गृह प्रवेश करवाया साथ ही कई योजनाओं का शिलान्यास कर रेल परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया। विभिन्न विभागों की विकास प्रदर्शनी का अवलोकन भी उन्होंने किया।

PM Modi

Live Update : 

पीएम मोदी ने कहा देश के गांवों को जब बैंकों की ताकत मिली है, तो खेती-किसानी से लेकर व्यापार कारोबार तक, सब में गांव के लोगों की मदद हो रही है। हमने जनधन योजना चलाकर गांव के 40 करोड़ से ज्यादा लोगों के बैंक खाते खुलवाए। हमने इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक के माध्यम से गांवों तक बैंकों की पहुंच बढ़ाई। पहले की सरकारें गांव के लिए पैसे खर्च करने से बचती थी, क्योंकि गांव अपने आप में कोई वोट बैंक तो था ही नहीं। इसलिए उन्हें नजरअंदाज किया जाता था। हमारी सरकार ने गांवों के विकास के लिए तिजोरी खोल दी है।

पीएम ने आगे कहा कि डिजिटल क्रांति के इस दौर में अब पंचायतों को भी स्मार्ट बनाया जा रहा है। आज ई-ग्राम स्वराज- जीईएम इंटीग्रेटेड पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। इससे पंचायतों के माध्यम से होने वाली खरीद की प्रक्रिया सरल और पारदर्शी बनेगी। मारे यहां गांव के घरों के प्रॉपर्टी के कागजों को लेकर बहुत उलझनें रही हैं। इसके चलते भांति-भांति के विवाद होते हैं, अवैध कब्ज़ों की आशंका होती है। ‘पीएम स्वामित्व योजना’ से अब ये सारी स्थितियां बदल रही हैं।

निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा जिस दल की सरकार ने देश में सबसे ज्यादा समय तक शासन किया। उसने ही गांवों का भरोसा तोड़ दिया। अब हमारी शिवराज सरकार का कार्यों की सराहना करते हुए छिंदवाड़ा के विकास कार्य को आगे बढ़ाया।

आजादी के इस अमृतकाल में हम सभी देशवासियों ने विकसित भारत का सपना देखा है और उसे पूरा करने के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। भारत को विकसित बनाने के लिए भारत के गांवों की सामाजिक व्यवस्था को विकसित करना जरूरी है।

पीएम ने आगे कहा भारत की आत्मा गांवों में बसती है ये बात हमारे पूज्य बापू कहते थे। लेकिन कांग्रेस ने गाँधी के विचारों को अनसुना कर दिया। कांग्रेस ने 90 के दशक में पंचायती राज के नाम पर खानापूर्ति की, ध्यान नहीं दिया। लेकिन 2014 में बीजेपी सरकार आने के बाद कई बड़े कदम उठाए गए। देश ने अपनी पंचायतों के सशक्तिकरण का बीड़ा उठाया। आज इसका परिणाम देखने को मिल रहा है। पंचायतें गांवों के विकास की प्राणवायु बनकर उभर रही हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि पंचायती राज संस्थाएं लोकतंत्र की भावना को बढ़ावा देने के साथ हमारे नागरिकों के विकास की आकांक्षाओं को पूरा करती हैं।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम संबोधित करते हुए कहा आज यहां ई-ग्राम स्वराज और ई-जेम पोर्टल को मिलाकर जो नई व्यवस्था लॉन्च की गई है उससे सभी का काम और आसान होने वाला है। देश के 35 लाख ग्रामीण परिवार को प्रॉपर्टी कार्ड दिए गए। मध्यप्रदेश के विकास से जुड़ी 17000 करोड़ से अधिक परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ।

पीएम ने कहा पहले की सरकार ने सरकारों ने पंचायतों से भेदभाव किया लेकिन हमारी सरकार ने इसे बदला और सशक्त बनाने का प्रयास किया। 2014 से पहले पंचायतों के लिए वित्त आयोग का अनुदान 70 हजार करोड़ से भी कम था। इतने कम काम में कैसे कुछ कर पाती पंचायत? हमारी सरकार ने 2014 में आने के बाद पंचायतों को मिलने वाला यह अनुदान 70 हजार से बढ़ाकर 2 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गया है। 10 साल में केंद्र सरकार की मदद से 6 हजार के आसपास पंचायत भवन बनवाए गए थे। हमारी सरकार ने 8 साल के अंदर 30 हजार से ज्यादा नए भवन बनवा दिए हैं।

इन प्रोजेक्ट्स का पीएम मोदी ने किया लोकार्पण और शिलान्यास

  • पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के चलते करीब चार लाख हितग्राहियों को वर्चुअल माध्यम से गृह प्रवेश कराया।
  • वर्चुअल माध्यम से पीएम मोदी ने आज कार्यक्रम में रीवा-इतवारी ट्रेन के साथ तीन नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। साथ ही रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया।
  • पीएम मोदी ने पंचायत स्तर पर सार्वजनिक खरीद के लिए बनाए गए एकीकृत ई-ग्राम स्वराज और जीईएम पोर्टल का शुभारंभ किया।
  • प्रधानमंत्री समावेशी विकास विषय पर आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत एकीकृत राष्ट्रीय लांच और एकम समावेशी विकास वेबसाइट और मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया।
  • 35 लाख लोगों को स्वामित्व प्रॉपर्टी कार्ड प्रदान किए।

सीएम शिवराज का संबोधन –

  • मेरे प्रिय पंचायती राज के बहनों और भाइयों और आमजन से भी मैं कहता हूं आइए प्रधानमंत्री जी के बताए हुए रास्ते पर चलकर हम अपने प्रदेश को भी बनाएं और दुनिया को भी बचाने में अपना योगदान दें। 30 अप्रैल को मन की बात का 100वां संस्करण, 100वां एपिसोड मतलब 100वीं बार प्रधानमंत्री जी हमसे मन की बात करेंगे। मन की बात हमें प्रेरणा देती है। हमें राह दिखाती है। अच्छे कामों को सामने लाती है, हमारा मार्गदर्शन करती है।
  • इसलिए 30 अप्रैल के दिन मध्यप्रदेश में सभी 53 हजार गांव में सभी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर 66 हजार पोलिंग बूथ पर और नगर में सभी वार्डो पर मन की बात सुनने का इंतजाम किया जा रहा है। याद रखना मन की बात घर के कमरे में बैठकर नहीं सुनना है। जहां मैदान में व्यवस्था है वहां सुनना है।
  • ठीक पौने 11 बजे हम टीवी सेट के सामने बैठेंगे और ठीक 11:00 बजे प्रधानमंत्री जी फिर मन की बात हमसे करके हमारा मार्गदर्शन करेंगे। आप सभी सुनने की बातें हैं लेकिन मैं फिर भी आप से अपील करता हूं हर जगह व्यवस्था की जा रही है भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता भी कर रहे हैं और प्रशासन भी सारी व्यवस्था कर रहा है मन की बात जरूर सुने।
  • सीएम शिवराज ने कार्यक्रम संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्‍व में देश विकास कर रहा है। साथ ही उन्होंने जनता को पीएम मोदी के सामने खेती विकास के आंकड़े भी गिनाए और कहा किसानों की आय दुगुनी से ज्यादा हुई। उन्होंने कहा एमपी को 4.11 लाख PM आवास दिए वहीं अब हर घर में टोटी से पानी आएगा।
  • सीएम शिवराज ने जनता से अपील कर कहा हम सब संकल्प लें प्रधानमंत्री जी के बताए मार्ग पर चलेंगे और बिजली बचाएंगे, प्राकृतिक खेती करेंगे, पानी बचाएंगे और स्वच्छता को बरकरार रखेंगे।
  • पांच संकल्प
    पहला बिजली बचाएं।
    दूसरा पानी बचाएं।
    तीसरा पेड़ लगाएं।
    चौथा प्राकृतिक खेती करें।
    एक और प्रधानमंत्री जी की जो सदैव हम से अपील रहती है स्वच्छता की!

pm modi

  • पीएम मोदी पंचायती राज सम्मेलन के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रीवा पहुंच चुके हैं। सीएम शिवरज ने सुपारी आर्ट से बनी कलाकृति भेंट कर एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। वह कार्यक्रम स्थल पहुंच चुके हैं अब कुछ ही देर में कार्यक्रम को संबोधित करने वाले हैं। प्रधानमंत्री ने विकास कार्यों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

PM Modi

  • पीएम मोदी प्रदेशवासियों को कई बड़ी सौगातें भी देने वाले हैं। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल और सीएम शिवराज सिंह चौहान मौजूद रहेंगे।

pm modi

 

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News