School Holiday : 1 से 12वीं तक के स्कूली छात्रों को मिलेगा लंबी छुट्टी का लाभ, अवकाश की घोषणा, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आदेश जारी

Kashish Trivedi
Published on -
school holiday news

School Holiday, School Holiday News : 1 से 12वीं तक स्कूल छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। उनके लिए स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। कई दिनों तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा। इसके साथ ही दशहरा की भी छुट्टियां स्कूलों में घोषित की जाएगी। 5 से 6 दिन तक दशहरा छुट्टी का लाभ भी छात्रों को मिलेगा।

सिक्किम में लगातार भारी बारिश देखने को मिल रही है। भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति भी निर्मित हो गई है। सिक्किम के चार जिलों में 8 अक्टूबर तक बाढ़ की स्थिति को देखते हुए स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। ऐसे में सोमवार से एक बार फिर से स्कूलों में कक्षाएं संचालित होगी।

8 अक्टूबर तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा

सिक्किम के गंगटोक, नामची, मंगन और पाक्योंग में 8 अक्टूबर तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा। तिस्ता नदी में बाढ़ की स्थिति निर्मित होने की वजह से इन जिलों में अवकाश घोषित किया गया है। सिक्किम सरकार द्वारा इसके आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। भारी बारिश की स्थिति निर्मित होगी रेड अलर्ट जारी किया गया हैं। हालांकि बारिश की गतिविधि 3 दिन तक जारी रहने वाली है। सिक्किम में भारी बारिश के कारण अब तक 19 लोगों की जान जा चुकी है। निजी स्कूलों सहित आंगनबाड़ी केंद्रों को भी बंद रखा जाएगा। सरकारी और अशासकीय विद्यालय को भी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

उत्तराखंड : जिले में स्कूलों में अवकाश घोषित 

इधर उत्तराखंड के भी एक जिले में स्कूलों में अवकाश घोषित किए गए हैं। तीन दिनों तक स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। उधम सिंह नगर में तीन दिवसीय अवकाश घोषित किया गया है। 7 अक्टूबर को नवमी श्राद्ध के उपलक्ष्य पर स्थानीय अवकाश की घोषणा की गई है। स्थानीय अवकाश होने की वजह से इन क्षेत्रों में स्कूल कॉलेज सहित अन्य आंगनबाड़ी केंद्र भी बंद रहेंगे। इसके अलावा 23 अक्टूबर को भी उधम सिंह नगर के स्कूल कॉलेज में अवकाश घोषित किया गया जबकि 15 नवंबर को भी इस जिले में अवकाश की घोषणा की गई है।

कई दिनों तक स्कूलों कॉलेज बंद

इधर अक्टूबर महीने में कई दिनों तक स्कूलों कॉलेजों को बंद रखा जाएगा। गर्मी और सर्दियों की छुट्टी के साथ ही त्यौहारी सीजन शुरू होने के साथ स्कूल में अवकाश घोषित किए जाएंगे। भारत के सभी स्कूलों में राष्ट्रीय छुट्टियां सार्वभौमिक रूप से मनाई जाती है। ऐसे में 7 अक्टूबर को शनिवार होने की स्थिति में कई राज्यों में स्कूलों को बंद रखा जाएगा। वहीं 8 अक्टूबर को रविवार के कारण स्कूल बंद रहेंगे। 14 अक्टूबर को शनिवार होने की वजह से स्कूलों को बंद रखा जाएगा जबकि 15 अक्टूबर को रविवार की दिशा में स्कूल बंद रहेंगे। 19 से 24 अक्टूबर तक महापंचमी से दशहरा विजयादशमी तक अवकाश घोषित किया गया है जबकि 28 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती पर भी स्कूलों को बंद रखा जाएगा। कई राज्यों में स्कूल बंद की घोषणा की गई है। वहीं 29 अक्टूबर रविवार को स्कूल और कॉलेज में छुट्टियां रहेगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News