मप्र को बड़ी सौगात देने की तैयारी में शिवराज सरकार, जल्द शुरू होगा काम

बता दें कि अभी प्रदेश में कुल 13 सरकारी कॉलेज है। वहीं एक कॉलेज शुरू करने के लिए 325 का खर्च आएगा।

MP School

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। शिवराज सरकार (shivraj government) जल्द ही प्रदेश को बड़ी सौगात देने वाली है। डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए जल्द ही प्रदेश में 6 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज (Government Medical College) शुरू किए जाएंगे। इसके लिए चिकित्सा शिक्षा संचनालय द्वारा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सूत्रों की माने तो मंडला, नीमच, श्योपुर, सिंगरौली और राजगढ़ को यह सौगात मिल सकती है। कैबिनेट (cabinet) की मंजूरी मिलते ही भवन निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

दरअसल शिवराज सरकार प्रदेश को 6 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज की सौगात देने जा रही है। इसके लिए मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट की तैयारी शुरू हो चुकी है। माना जा रहा है कि 2022-23 मेडिकल कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस मामले में चिकित्सा शिक्षा विभाग के संचालक उल्का श्रीवास्तव (ulka srivastava) का कहना है कि प्रदेश के 6 नए कॉलेज शुरू करने के लिए डीपीआर (DPR) तैयार कर ली गई है। 2022-23 से सत्र शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।

Read More: किसानों के लिए शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, बड़े स्तर पर मिलेगा लाभ

वहीं मेडिकल कॉलेज में 100 से 150 सीटें होंगी। जिससे प्रदेश में एमबीबीएस छात्रों (MBBS Students) के लिए सीटों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। हालांकि अभी एमसीआई के निरीक्षण रिपोर्ट के बाद ही तय होगा कि किस कॉलेज को कितनी सीटें मिलती है। बावजूद इसके मेडिकल कॉलेज के लिए 100 से 150 सीटों का प्रस्ताव दिया गया है। कॉलेज में बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित कर लिए गए हैं। जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी के बाद शिवराज सरकार इस पर कार्य शुरू करेगी।

बता दें कि अभी प्रदेश में कुल 13 सरकारी कॉलेज है। वहीं एक कॉलेज शुरू करने के लिए 325 का खर्च आएगा। घोषणा के मुताबिक प्रदेश में 6 सरकारी कॉलेज शुरू किए जाने हैं। इसके लिए 60% राशि केंद्र सरकार द्वारा जो कि 40% राशि राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। चिकित्सा शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि चीन एम कॉलेज खोलने पर काम पहले शुरू हो जाना था लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए काम देरी से शुरू हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here