महारानी एलिजाबेथ के निधन पर भारत में 11 सितंबर को राजकीय शोक, केंद्र सरकार ने की घोषणा

महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) के निधन पर भारत में 11 सितंबर को राजकीय शोक का ऐलान केंद्र सरकार ने किया है।

image

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) के निधन पर भारत में 11 सितंबर को राजकीय शोक का ऐलान केंद्र सरकार ने किया है। भारत में रविवार को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर राजकीय शोक की घोषणा कर दी गई है। इसकी जानकारी गृह मंत्रालय ने दी है। गुरुवार को को स्वस्थ खराब होने के करण ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने दुनिया को अलविदा कह दिया। उनके निधन के दुख में भारत सरकार ने 1 दिन का राजकीय शोक घोषित किया है।

यह भी पढ़े… MP Weather: मानसून की सक्रियता बढ़ी, 9 संभागों में बारिश के आसार, 24 जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महारानी के निधन पर दुख जताया था। वहीं ब्रिटेन में महारानी के निधन पर 10-12 दिनों का राजकीय शोक होगा। बता दें की राजकीय शोक के दौरान पूरे देश भर में समारोह और मनोरंजक कार्यकर्मों की मनाही होती है। राजकीय या राष्ट्रीय शोक की घोषणा का अधिकार केवल केंद्र सरकार को होता है।

यह भी पढ़े… One Nation One Exam : छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, मिलेगी राहत, JEE-NEET के CUET में विलय पर बड़ी अपडेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए कहा की, ” महारानी एलिजाबेथ द्वितय एक ऐसे कद्दावर हस्ती थी, जिन्होंने अपने देश और वहाँ के नागरिकों को प्रेरणादायी नेतृत्व प्रदान किया था। रिपोर्ट्स महारानी की तबीयत पिछले दोनों दिनों से लगातर खराब थी। उनके बुरी तबीयत के करण नए पीएम की घोषणा के बाद मंत्रियों के साथ मीटिंग को टाल दिया गया था।