Bhopal Metro Project : राजधानी में मेट्रो स्टेशन के लिए टेंडर हुआ जारी

भोपल में मेट्रो स्टेशन के निर्माण का कार्य कभी भी शुरू हो सकता है. जिसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट (Bhopal Metro Project) के लिए दूसरे चरण की शुरूआत होने जा रही है. इसके तहत एम्स हॉस्पिटल (AIIMS Hospital) से सुभाष नगर तक मेट्रो स्टेशन (Metro Station) का निर्माण किया जाएगा. जिसको लेकर मेट्रो रेलवे कंपनी ने टेंडर जारी कर दिए हैं. राजधानी में 421 करोड़ रुपए की लागत से 847 दिन में मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा.

यह भी पढ़िए:-MP Board: 9वीं-11वीं की परीक्षा को लेकर इंदर सिंह परमार का बड़ा बयान- जल्द जारी होंगे आदेश

दरअसल, लंबे समय से पिलर निर्माण होने के बाद अब मेट्रो प्रोजेक्ट (Metro Project) में नया डेवलपमेंट देखने को मिला है. स्टेशन के निर्माण का कार्य कभी भी शुरू हो सकता है. कंपनी ने एम्स से सुभाष नगर तक प्रस्तावित आठ स्टेशन के निर्माण का ग्लोबल टेंडर जारी किया है. इन स्टेशन के निर्माण में लगभग 421 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. ग्लोबल टेंडर में यूरोपियन इंवेस्टमेंट बैंक (ईआईबी) लोन का भी जिक्र किया गया है.

इन जगहों पर किया जाएगा मेट्रो स्टेशन का निर्माण

एम्स से लेकर सुभाष नगर तक आठ मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा, जिसमें पहला स्टेशन एम्स, दूसरा अलकापुरी, तीसरा हबीबगंज नाका, चौथा हबीबगंज, पांचवां एमपीनगर जॉन 01, छटवां डीबी सिटी मॉल और सातवां सेन्ट्रल स्कूल और आठवां स्टेशन सुभाष नगर बनाया जाएगा. फिलहाल स्टेशनों के लिए जगह का अधिग्रहण मेट्रो रेलवे कंपनी ने नहीं किया है. इसको लेकर लगातार रेलवे कंपनी और भोपाल राजस्व विभाग के बीच मीटिंग का दौर जारी है. ऐसी जानकारी मिली है कि जल्द ही भूमि का अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा. इन स्टेशनों को करीब 3 साल में तैयार किया जाना है.