E-commerce company amazon के लिए बुरी खबर, 2015 के बाद पहली बार हुआ ऐसा

Published on -

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अमेज़ॅन ने गुरुवार को 2015 के बाद से अपना पहला तिमाही नुकसान दर्ज किया है। महामारी के बाद ऑनलाइन खरीदारी में मंदी और इलेक्ट्रिक-वाहन स्टार्टअप में निवेश के कारण ऐसा हुआ है। सिएटल स्थित ई-कॉमर्स दिग्गज का स्टॉक आफ्टर-ऑवर्स ट्रेडिंग में लगभग 10% है। अमेज़ॅन ने वर्ष के पहले तीन महीनों के लिए $ 3.84 बिलियन, या $ 7.56 प्रति शेयर की हानि की सूचना दी। एक साल पहले, इसने पहली तिमाही के लिए $ 8.1 बिलियन, या $ 15.79 प्रति शेयर का लाभ दर्ज किया। फैक्टसेट के अनुसार, वॉल स्ट्रीट के विश्लेषकों को नवीनतम तिमाही में $8.35 प्रति शेयर के लाभ की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें – Bhind News: भिंड की बेटी ने किया पूरे प्रदेश में जिले का नाम रोशन

ऑनलाइन खर्च में मंदी वास्तविक और व्यापक है। मास्टरकार्ड स्पेंडिंग पल्स के अनुसार, इन-स्टोर बिक्री में वृद्धि हुई है, जबकि महामारी शुरू होने के बाद से ऑनलाइन बिक्री में गिरावट दिखाने वाला मार्च पहला महीना है, जो मास्टरकार्ड भुगतान नेटवर्क पर किए गए खर्च को ट्रैक करता है और नकद और चेक के साथ किए गए अन्य भुगतानों के लिए सर्वेक्षण अनुमान लगाता है।

यह भी पढ़ें – Tata की Electric Car Avinya ने मचा दिया धमाल, जाने इसके कमाल के फीचर्स

अमेज़ॅन कोविड -19 महामारी के दौरान समृद्ध हुआ था क्योंकि मानव संपर्क को सीमित करने के लिए उत्सुक घरेलू लोग अपनी ज़रूरत की चीज़ों को खरीदने के लिए ऑनलाइन हो गए थे। लेकिन अब वृद्धि धीमा हो गया है क्योंकि टीकाकरण वाले अमेरिकी बाहर जाने में अधिक सहज महसूस कर रहे हैं। ई-कॉमर्स रिसर्च फर्म मार्केटप्लेस पल्स के मुताबिक, पिछले साल Amazon पर बेचे गए सामान की कीमत 2020 की तुलना में आधी दर से बढ़ी है।

यह भी पढ़ें – अंधविश्वास-जादू टोना क्यो हो रहा है व्यक्तियों पर हावी, 10 दिन में 3 हत्या-शक बना जादू टोना

कई अन्य लोगों की तरह, अमेज़ॅन मुद्रास्फीति, आपूर्ति-श्रृंखला के मुद्दों और श्रम की कमी के दबाव से निपट रहा है। पिछली तिमाही में, कंपनी ने अपने वार्षिक प्राइम सदस्यता शुल्क में $20 की बढ़ोतरी की, जो 2018 के बाद पहली बार है। ईंधन की बढ़ती लागत और मुद्रास्फीति की भरपाई करने के लिए, इसने अपनी पूर्ति सेवाओं का उपयोग करने वाले तृतीय-पक्ष विक्रेताओं से शुल्क लेने के लिए 5% अधिभार भी जोड़ा है।

यह भी पढ़ें – Birthday spacial : आइए जाने Samantha से जुड़ी कुछ अनजानी बातें

पहली तिमाही 2021 में $ 108.52 बिलियन की तुलना में राजस्व 7% बढ़कर $ 116.44 बिलियन हो गया, जो कंपनी की लगातार छठी तिमाही में $ 100 बिलियन से अधिक राजस्व का प्रतिनिधित्व करता है। अमेज़ॅन ने $ 112 बिलियन से $ 117 बिलियन के बीच बिक्री का अनुमान लगाया था। फैक्टसेट द्वारा सर्वेक्षण किए गए विश्लेषक 116.5 अरब डॉलर की उम्मीद कर रहे थे। अमेज़न को मौजूदा तिमाही में 116 अरब डॉलर से 121 अरब डॉलर के बीच बिक्री की उम्मीद है। फैक्टसेट के अनुसार, उद्योग विश्लेषकों की औसत उम्मीद $125.33 बिलियन से कम है।


About Author

Ram Govind Kabiriya

Other Latest News