Bank Account Fraud: ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए बस करें ये 6 काम, सुरक्षित रहेगा खाता, कोई नहीं चुरा पाएगा आपका पैसा

आप कुछ सुरक्षा के लिए कुछ उपायों को आजमाकर अपने बैंक अकाउंट को फ्रॉड से बचा सकते हैं। आइए जानें कैसे अपने कहते को स्कैमर्स से बचाएं..

bank account fraud

Bank Account Fraud: आज के दौर में ज्यादातर लोग डिजिटल पेमेंट करना पसंद करते हैं। तकनीकी विकास तेजी से हो रहा है। आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस के जमाने में जहां सुविधाएं बढ़ रही हैं, वहीं दूसरी तरफ ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैं। आपकी छोटी-सी गलती और स्कैमर्स आपका बैंक अकाउंट कर सकते हैं। साइबर ठग आपके बैंक खाते में अलग-अलग तरीकों से सेंध लगाकर आपके पैसे चुरा सकते हैं। इन दिनों मनी म्यूल स्कीम के मामले सामने आ रहे हैं। जहां ठगों का गैंग अलग-अलग सोर्स से पैसे चुराते हैं। कुछ उपायों को आजमाकर आप अपने बैंक अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं-

बैंक अकाउंट डिटेल्स साझा करने से बचें

अपना अकाउंट डिटेल्स, पासवर्ड और अन्य जरूर संवेदनशील जानकारी किसी से भी साझा न करें। किसी भी अनजान वेबसाइट पर बैंक अकाउंट डिटेल्स को दर्ज न करें। ईमेल या फोन नंबर के जरिए अपने अकाउंट डिटेल्स को साझा करने से भी बचें।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"