स्मॉल फाइनेंस बैंक 15 महीने के FD पर दे रहा तगड़ा रिटर्न, 9% है ब्याज दर, ऑनलाइन उठा सकते हैं लाभ, जानें डिटेल

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर आकर्षक ब्याज दे रहा है। सभी टेन्योर पर वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य नागरिकों की तुलना में ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहा है।

bank fd

Bank FD: फिक्स्ड डिपॉजिट बचत और इनवेस्टमेंट का आसान तरीका है। इसे खुलवाने में कोई झंझट नहीं होता, बैंक निर्धारित समय पर ब्याज भी देते रहते हैं। कई ऐसे लघु वित्तीय बैंक (Small Finance Bank) हैं, जो देश के प्रसिद्ध और बड़े प्राइवेट और सरकारी बैंक से अधिक ब्याज एफडी पर ऑफर कर रहा है।

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक को भी इस लिस्ट में जोड़ा सकता है। वर्तमान में यह बैंक 7 दिन से लेकर 10 साल के एफडी पर 3.50% से लेकर 8.5% ब्याज ऑफर कर रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को 0.50% अधिक ब्याज दे रहा है।

444 दिन के टेन्योर पर मिलेगा 9% ब्याज (Fixed Deposit with 9% Return)

बैंक सबसे अधिक ब्याज 444 दिनों के खास एफडी पर दे रहा है। बैंक इस टेन्योर पर सामान्य नागरिकों को 8.50% और वरिष्ठ नागरिकों को 9% तक ब्याज ऑफर कर रहा है। इसका लाभ कोई भी भारतीय नागरिक उठा सकता है। निवेश की अधिकतम सीमा 3 करोड रुपए है।

एक साल से एफडी पर भी बैंक दे रहा तगड़ा रिटर्न (Equitas Bank FD)

271 दिन से लेकर 364 दिन के एफडी पर 6.25% ब्याज मिल रहा है।  365 दिन यानी 1 साल के टेन्योर पर 8.20%, 1 साल 1 दिन के एचडी पर 8% और 1 साल 2 दिन से लेकर 443 दिन के डिपॉजिट पर 8.20% तक ब्याज बैंक ऑफर कर रहा है।

अन्य टेन्योर के लिए दरें (FD Tenure and Rates)

बात अन्य टेन्योर की करें तो बैंक वर्तमान में 445 दिन से लेकर 18 महीने के एफडी पर सामान्य नागरिकों को 8. 20% तक ब्याज दे रहा है। 18 महीने 1 दिन से लेकर 2 साल के डिपोसित पर 7.75%, 2 साल 1 दिन से लेकर 887 दिन के एफडी पर 8%,  888 दिन के डिपॉजिट पर 8.25%, 889 दिन के से लेकर 3 साल के एफडी  पर 8%, 3 साल 1 दिन से लेकर 4 साल के टेन्योर  पर 7. 50%, 4 साल 1 दिन से लेकर 5 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7. 25%, 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल के टेन्योर पर 7. 25% ब्याज मिल रहा है।

एफडी से जुड़ी सुविधाएं और नियम (Rules and Features)

निवेश के 6 महीने बाद समय पूर्व निकासी करने पर किसी प्रकार का जुर्माना नहीं लगता। ग्राहक ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट खोल सकते हैं। बैंक जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती। एफडी पर टीडीएस की कटौती भी नियमों के तहत लागू होती है। 1 साल बाद  बाद ब्याज मिलता है। मासिक भुगतान वाली एफडी के लिए ब्याज दर तिमाही चक्रवृद्धि आधार पर छूट भी दी जाती है। बता दें कि समय-समय पर ब्याज दरों में संशोधन होता रहता है। ग्राहकों को एफडी  में निवेश करने से पहले सभी नियमों और शर्तों  की जानकारी लेने की सलाह दी जाती है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News