बीएमडब्ल्यू की Mini Cooper SE भारत में लॉन्च, जानें कीमत व फीचर्स

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। बीएमडब्ल्यू ग्रुप (BMW Group) ने आज (24 फरवरी) भारतीय बाजार में ऑल-इलेक्ट्रिक मिनी कूपर एसई (BMW Mini Cooper SE) लॉन्च कर दी है जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 47.20 लाख रुपये तय की गई है बताया जा रहा है कि तीन दरवाजों वाली फुल इलेक्ट्रिक हैचबैक ब्रिटिश कार कंपनी की पहली ईवी के रूप में पेशकश की है हाल ही में लॉन्च हुई BMW iX के बाद यह भारत में BMW ग्रुप की दूसरी ऑल-इलेक्ट्रिक कार है।

यह भी पढ़े…इंदौर में पत्नी ने पति को मारकर घर में ही दफनाया

हम आपको बता दें कि कंपनी ने भारतीय बाजार में बेचने के लिए सिर्फ 30 यूनिट अलॉट की थीं और बुकिंग शुरू होते ही हाथों-हाथ सभी यूनिट बिक चुकी हैं कंपनी मार्च से ये इलेक्ट्रिक कार ग्राहकों को सौंपना शुरू करेगी और इसके अगले बैच के लिए बुकिंग भी इसी समय से शुरू की जा सकती है वहीं इस इलेक्ट्रिक कार को भारत में CBU यूनिट के रूप में लाएगी जिसकी वजह से यह हैचबैक सिंगल, फुल-लोडेड वैरिएंट में उपलब्ध है भारत में यह चार रंगों- व्हाइट सिल्वर, मिडनाइट ब्लैक, मूनवॉक ग्रे और ब्रिटिश रेसिंग ग्रीन में उपलब्ध है।

यह भी पढ़े…आखिरकार हारी कोरोना की तीसरी लहर, प्रदेश में कोविड केयर सेंटर बन्द करने का आदेश जारी

अगर डिजाइन के लिहाज से देखें तो कूपर के डिजाइन के सभी पारंपरिक एलिमेंट्स, जैसे गोल एलईडी हेडलैंप, यूनियन जैक-थीम वाले एलईडी टेल-लैंप और सिल्हूट को बरकरार रखा गया है हालांकि, कुछ बदलाव भी देखने को मिलते हैं। जैसे कि बड़ा ब्लैंक्ड-आउट फ्रंट ग्रिल, री-प्रोफाइल फ्रंट बंपर, नए डिजाइन के रियर बंपर, और मिरर कैप और व्हील्स पर चमकीले पीले रंग के एक्सेंट्स। Cooper SE के खास 17-इंच व्हील डिजाइन ब्रिटिश प्लग-सॉकेट की तरह दिखते हैं। कंब्शन इंजन मॉडल की तुलना में इसका ग्राउंट क्लीयरेंस 15mm ज्यादा है, जिसमें बैटरी पैक के लिए जगह बनाई गई है। चूंकि यह इलेक्ट्रिक कार है इसलिए इसमें एग्जॉस्ट पाइप देखने को नहीं मिलते हैं।

यह भी पढ़े…Russia-Ukraine crisis Live: रूस के लगातार हमले से यूक्रेन के कई हिस्सों में रूसी सेना का दबदबा

कूपर एसई के फीचर्स लगभग स्टैंडर्ड मिनी कूपर जैसे ही हैं जिसमें 5.5-इंच डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर शमिल है जो मिनी की किसी कार में पहली बार दिया गया है। इसके अलावा एकमात्र अन्य अंतर मल्टी-लेवल ब्रेक-रीजनरेशन सिस्टम के लिए सेंटर कंसोल पर एक नया टॉगल स्विच है। जबकि चमकीले पीले एक्सेंट्स को इंटीरियर में भी दिए गए हैं। मिनी का दावा है कि नए पावरट्रेन से इंटीरियर और बूट स्पेस में कोई खास असर नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़े…रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद पर अरशद वारसी ने शेयर किया मीम, फैंस ने किया ट्रोल

अगर फीचर्स की बात करें तो, Cooper SE में 8.8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है, जो एपल कारप्ले को सपोर्ट करता है। इसके अलावा स्पोर्ट्स सीट, हरमन कार्डन ऑडियो सिस्टम, पैनोरैमिक ग्लास रूफ, नप्पा लेदर स्टीयरिंग व्हील और टीपीएमएस (टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम) मिलता है।

यह भी पढ़े…सब इंजीनियर ने सरपंच से मांगी रिश्वत, 15,000 रुपये लेते हुए लोकायुक्त ने किया गिरफ्तार

इस मिनी कूपर एसई के साथ 184 बीएचपी और 270 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने वाला 32.6 किलोवाट-आर बैटरी पैक दिया गया है यह कार को 7.3 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा रफ्तार देता है, वहीं इसकी टॉप स्पीड 150 किमी/घंटा है इस कर को एक बार चार्ज करने पर 270 किमी तक चलाया जा सकता है, वहीं फास्ट चार्जर की मदद से सिर्फ 36 मिनट में ये ईवी 0-80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है सामान्य चार्जर से करीब ढाई घंटे में ये 0-80 प्रतिशत चार्ज होती है, वहीं फुल चार्ज होने में इसे साढ़े तीन घंटे लगते हैं इस कार में चार ड्राइव मोड्स – मिड, स्पोर्ट, ग्रीन और ग्रीन प्लस दिए गए हैं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News