बैंक ऑफ बड़ौदा 1 अगस्त से करेगा चेक के नियमों में बड़ा बदलाव, जरूर जान लें ये नए नियम

यदि आपका भी बैंक ऑफ़ बड़ौदा (Bank of Baroda) में अकाउंट है तो यह खबर आपके लिए काम की साबित हो सकती है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। यदि आपका भी बैंक ऑफ़ बड़ौदा (Bank of Baroda) में अकाउंट है तो यह खबर आपके लिए काम की साबित हो सकती है। दरअसल, बैंक ऑफ़ बड़ौदा जो भारत के सरकारी बैंकों में से एक है वह चेक संबंधित कुछ नियमों में बदलाव करने जा रहा है। जुलाई के बाद से पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन लागू किए जाएंगे। इसका मतलब यह है कि अब बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को 5 लाख रुपये से अधिक के चेक में सभी जानकारी को वेरीफाइड करने से पहले बैंक द्वारा इलेक्ट्रॉनिक रूप से इसकी पुष्टि की जाएगी।

यह भी पढ़े… iQOO 10 और iQOO 10 Pro का पहला लुक आया सामने इस दिन होगी स्मार्टफोन की लॉन्चिंग, तारीख कर लें नोट 

इस “पॉजिटिव पे कंफर्मेशन” सिस्टम का मतलब है एसएमएस, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम के जरिए चेक की जानकारी दी जा सकती है। चेक को इशू करने से पहले बैंक इन जानकारियों की दोबारा जांच भी करेगा। यदि इस दौरान कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो बैंक उस चेक को पूरी तरीके से रद्द कर सकता है। यह सुविधा ग्राहकों की सुरक्षा के लिए 1 अगस्त 2022 से लागू होगा।

यह भी पढ़े… लाखों कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! 2023 तक मिलेगा ये बड़ा लाभ, 25 लाख तक मिलेगा एडवांस

बैंक ने ग्राहकों को यह कहा है कि “चेक को लाभार्थी को सौंपने से पहले उसके डिटेल्स देने होंगे। ताकि बैंक बिना किसी पुष्टिकरण कॉल के 5 लाख रुपये या उसके अधिक के भुगतान के लिए चेक को प्रस्तुत कर पाए। बता दें कि 1 अगस्त से पॉजिटिव पर कन्फर्मेशन को 5 लाख और उससे अधिक की राशि के चेक के लिए अनिवार्य किया जाएगा। यदि कन्फर्मेशन नहीं हो पाता है तो चेक को रिटर्न भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़े… क्रूड ऑयल की कीमत में गिरावट, पेट्रोल-डीजल के दाम पर भी हो सकता है असर, जाने MP के शहरों का हाल यहाँ

इसके अलावा बैंक ने ग्राहकों को पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन के लिए वर्चुअल मोबाइल नंबर की सुविधा भी प्रदान की है। इस नए नियम के तहत सीपीपीएस लिखने के बाद अकाउंट नंबर, चेक डेट, चेक नंबर, पेयी और ट्रांजैक्शन कोड डीटेल्स “8422009988” इस नंबर पर भेजने के बाद ही चेक का कन्फर्मेशन होगा। इसके अलावा टोल फ्री नंबर पर भी ग्राहक कॉल करके अपने दिक्कतों का समाधान कर सकते हैं, 180025804455 और 18001024455 टॉल फ्री नंबर है।