अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बढ़े क्रूड ऑयल के भाव, जानें मध्य प्रदेश समेत अन्य राज्यों के पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में उछाल देखने को मिला है। कच्चे तेल के रेट सामने आने के बाद देश में पेट्रोल डीजल का दाम जारी कर दिया गया है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
petrol diesel Price

Petrol Diesel Rate: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत जारी होने के बाद तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट एक बार फिर जारी कर दिए हैं। देशभर में ईंधन की कीमतों में मामूली बढ़त देखने को मिली है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें देखने के बाद ईंधन की कीमत तय की जाती है। देश के प्रमुख शहरों में जहां महंगे दाम से लोगों को राहत मिली है तो वहीं कुछ जगह भाव बढ़ भी गया है। चलिए 26 जनवरी 2024 का पेट्रोल-डीजल भाव देखते हैं।

महंगा हुआ क्रूड ऑयल

शुक्रवार को कच्चे तेल की कीमतों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उछाल देखने को मिला है। ब्रेंट क्रूड लगातार महंगा हो रहा है। इसका भाव बढ़कर 82.05 प्रति बैरल पर पहुंच गया है। वहीं WTI का भाव 76.86 प्रति बैरल पर चल रहा है।

महानगरों में भाव

देश के चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम की बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल के भाव 102.63 रुपए प्रति लीटर और डीजल 94.24 रुपए प्रति लीटर पर बना हुआ है। आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का रेट 106.31 रुपए प्रति लीटर है और डीजल 94.27 रुपए प्रति लीटर में मिल रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 106.03 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 92.76 रुपए प्रति लीटर चल रहा है।

मध्य प्रदेश में पेट्रोल डीजल के दाम

मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दाम की बात करें तो राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपए प्रति लीटर बनी हुई है। वहीं 93.90 रुपए प्रति लीटर बने हुए हैं। कल से लेकर अब तक पेट्रोल और डीजल की कीमत में किसी तरह का फेर बदल नहीं हुआ है। अन्य शहरों में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला है।

अन्य राज्यों में दाम

छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल की कीमतों की बात करें तो पेट्रोल का दाम 102.45 प्रति लीटर और डीजल का दाम 95.44 प्रति लीटर बना हुआ है। गुजरात में पेट्रोल का भाव 96.83 रुपए प्रति लीटर और डीजल का रेट 92.60 रुपए प्रति लीटर है। झारखंड में पेट्रोल 100.70 रुपए प्रति लीटर और डीजल 95.46 प्रति लीटर मिल रहा है। महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमत 106.97 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 93.60 रुपए प्रति लीटर बना हुआ है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News