Cyber ठगों ने अपनाया नया तरीका! Whatsapp और Telegram पर लोगों को बना रहे शिकार, जीरोधा ने यूजर्स को दी यह चेतावनी

आज के समय में हम जितना टेक्नोलॉजी से जुड़ते जा रहे हैं उतना ही खतरा भी बढ़ता जा रहा है। दरअसल बीते कुछ सालों में Cyber Fraud के मामले तेजी से बड़े हैं।

Cyber Fraud में तेजी से वृद्धि हो रही है। वहीं अपराधियों द्वारा ठगने के नए नए तरीके इस्तेमाल किए जा रहे हैं। ऐसे में इन नए तरीकों के चलते अब लोगों के लिए सतर्क रहना पहले से भी कहीं ज्यादा मुश्किल हो गया है। दरअसल हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें Whatsapp और Telegram जैसे प्रमुख मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल कर के लोगों के साथ धोखाधड़ी की घटनाओं को अंजाम दिया गया हैं।

दरअसल इन साइबर ठगों के जाल में फंसकर कई लोग अपनी मेहनत की कमाई इनके हाथों में थमा बैठते हैं। वहीं ऐसे फ्रॉड के चलते अब ऑनलाइन सुरक्षा को लेकर चिंताएं और भी अधिक बढ़ गई हैं। जानकारी के अनुसार पिछले कुछ सालों में इन मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है।

ऐसे की जा रही लोगों से ठगी

जानकारी के अनुसार ठग व्हाट्सऐप और टेलीग्राम पर फर्जी ग्रुप बनाकर कई लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं और इसका शिकार बना रहे हैं। दरअसल इन ग्रुप्स में असली दिखने के लिए स्टॉक ट्रेडिंग, निवेश सलाह या अन्य वित्तीय सेवाओं से जुड़ी जानकारी प्रदान करने का दावा किया जा रहा हैं। वहीं ठग इन ग्रुप्स में शामिल लोगों से निजी जानकारी ले लेते हैं और उन्हें किसी वित्तीय योजना या पेड सर्विस में निवेश करने के लिए प्रेरित करते हैं। ऐसे में इन योजनाओं के पीछे ठगी का मकसद छिपा होता है, जिससे लोग अपनी मेहनत की कमाई इन लोगों के हाथ में थमा बैठते हैं।

100 प्रतिशत रिटर्न का झूठा वादा

दरअसल ठग द्वारा अक्सर 100 प्रतिशत रिटर्न का झूठा वादा देकर लोगों को धोखा दिया जाता हैं। जानकारी के अनुसार वे दावा करते हैं कि उनकी स्टॉक टिप्स या वित्तीय सलाह से निवेशक बड़ा मुनाफा कमाया जा सकता हैं। वहीं इस तरह के भ्रामक वादे करना ठगो का पुराना तरीका बताया जाता है, जिसे अब डिजिटल प्लेटफॉर्म्स जैसे व्हाट्सऐप और टेलीग्राम पर उपयोग किया जा रहा है, ताकि लोगों को जाल में फंसाया जा सके।

जीरोधा ने अपने यूजर्स को दी चेतावनी

वहीं धोखाधड़ी से बचने के लिए भारत के प्रमुख ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म जीरोधा ने अपने यूजर्स को सतर्क रहने की हिदायत दी है। दरअसल कंपनी ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए जानकारी दी कि ‘व्हाट्सऐप और टेलीग्राम पर उनके नाम का दुरुपयोग कर फर्जी ग्रुप बनाए जा रहे हैं। इनमें से कई ग्रुप “जीरोधा ट्रेडिंग क्लब” जैसे नामों का इस्तेमाल कर रहे हैं, ताकि लोग इन्हें असली समझकर धोखे का शिकार बन जाएं।’


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News