Demat account charges: जानें डीमैट अकाउंट पर कितना लगता है सालाना चार्ज? क्या है इसके नियम? पढ़ें खबर

Demat account charges: क्या आप भी शेयर बाजार में निवेश करते हैं या फिर कभी भविष्य में ऐसा करने की सोच रहे हैं। यदि ऐसा है तो यह खबर आपके बेहद काम की हो सकती हैं।

Demat account charges: आपको यह जानकारी होगी ही कि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए डीमैट अकाउंट का होना जरूरी होता है। दरअसल अगर आपके पास डीमैट अकाउंट नहीं है, तो ऐसे में आप शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं कर पाएंगे। हालांकि पहले के समय में शेयर की बिक्री कागजों पर की जाती थी। जानकारी दे दें कि पहले के समय में शेयर बाजार डाक्यूमेंट्स पर काम करता था। लेकिन अब मॉडर्न समय के साथ बाजार भी अपडेट हो चुका हैं। यानि अब शेयरों की बिक्री और खरीदी आपके डीमैट अकाउंट से ही हो जाती हैं।

अब डीमैट अकाउंट खोलना हुआ बहुत आसान:

दरअसल आज के समय में डीमैट अकाउंट खोलना बहुत सरल है। जानकारी दे दें कि कई डिस्काउंट ब्रोकर्स मिनटों में आपके घर पर ही इस सेवा का लाभ देते हैं। हालांकि, इसे खोलने से पहले, आपको डीमैट अकाउंट में लगने वाले विभिन्न शुल्कों के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। सामान्यतः, पहली बार में आपको एक फिक्स चार्ज देना होता है, जो आमतौर पर कम होता है।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।