Employee News: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, जानें कब मिलेगा बढ़ा हुआ DA, कब होगा इसका एलान

Employee News: यदि आप केंद्रीय कर्मचारी हैं या आपके परिवार में से कोई केंद्रीय कर्मचारी हैं, तो यह खबर आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो सकती है। दरअसल यह खबर कर्मचारियों के बचे हुए DA को लेकर हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

Employee News: हाल ही में, केंद्र सरकार ने मार्च के पहले हफ्ते में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए (Dearness allowance) को 4% से बढ़ाने का बड़ा निर्णय लिया है। साथ ही, पेंशनभोगियों के लिए भी 4% की वृद्धि के साथ डीए का निर्धारण किया गया है। इससे सरकारी कर्मचारियों के डीए और डीआर (डियर रेटिंग) में 50% की वृद्धि हो गई है। वहीं इस ऐलान के बाद, कर्मचारियों की खुशी की कोई हद नहीं है, हालांकि मार्च माह का वेतन अब तक कर्मचारियों को नहीं मिला है। वहीं मार्च के वेतन के बाद इसका एलान किया जा सकता हैं।

DA में इतने फीसदी की हुई बढ़ोतरी:

अगर हम मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, अप्रैल माह में कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी और तीन महीने का एरियर भी मिलने की संभावना जताई जा रही है। जबकि केंद्र सरकार ने मार्च 2024 में DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है, लेकिन इसके बावजूद कर्मचारियों को बढ़ोतरी अभी तक नहीं मिली है। हालांकि DA में बढ़ोतरी की घोषणा के बाद, केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि मार्च 2024 के वेतन से पहले एरियर का भुगतान नहीं होगा।

समझिए क्या है डीए और डीआर में अंतर:

दरअसल अक्सर लोग डीए और डीआर का अर्थ नहीं समझ पाते है। कई लोगों के मन में यह सवाल उठता हैं कि आखिर सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए और डीआर क्या हैं। तो हम आपको बता दें कि कर्मचारियों को सरकार द्वारा डीए मिलता है जबकि पेंशनभोगी को सरकार द्वारा डीआर दिया जाता हैं। वहीं आपको जानकारी दे दें कि इस लाभ को साल में दो बार बढ़ाया जाता है, पहली बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई में इसे बढ़ाया जाता हैं।

जानकारी के अनुसार 7 मार्च को, केंद्र सरकार ने DA में 4 फीसदी की वृद्धि को मंजूरी दी थी। इससे सैलरी में 50 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है। आने वाले समय में इसे लागू किया जा सकता हैं। दरअसल इस निर्णय से करीब एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ मिल सकता हैं। इसके अतिरिक्त, कर्मचारियों का HRA भी बढ़ाया जा सकता हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News