EPF अकाउंट में 8.25% ब्याज पर मिल सकती है सरकार की मंजूरी, (EPFO) के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी ने की सरकार से इसकी सिफारिश

पीएफ मिलने वालो के लिए एक बड़ी खुशखबरी हो सकती है। उन्हें अब एम्प्लॉईज प्रोविडेंट फंड (EPF) अकाउंट में जमा राशि पर 8.25% का ब्याज मिल सकता है। हालांकि अभी इसपर सरकार की मंजूरी मिलना बाकी है। यदि ऐसा होता है तो एम्प्लोइस के लिए यह एक बड़ा फैसला होगा।

Rishabh Namdev
Published on -

interest in EPF account: पीएफ मिलने वालो के लिए अब एक बड़ी खुशखबरी है। अब एम्प्लॉईज प्रोविडेंट फंड (EPF) अकाउंट में जमा राशि पर 8.25% ब्याज मिलने की संभावना है, दरअसल इसको लेकर अब एम्प्लॉईज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी ने शनिवार (10 फरवरी) को आयोजित बैठक में इसके लिए सिफारिश की है। यदि इसपर सरकार की मंजूरी मिल जाती है तो यह पीएफ मिलने वालो के लिए एक बड़ी खुशखबरी हो सकती है।

स्वीकृति के बाद लागू होगा:

श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि सरकार की मंजूरी के बाद यह 8.25% ब्याज लागू होगा। इसके हिसाब से अगर आपके EPF अकाउंट में 1 लाख रुपए जमा हैं, तो इस पर साल में 8,250 रुपए तक का ब्याज आपको मिलेगा। आपको बता दें पिछले साल मार्च में EPFO ने 8.15% ब्याज तय किया था। दरअसल जानकारी के मुताबिक देश में तकरीबन 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारी PF के दायरे में आते हैं। आपको बता दें की EPFO एक्ट के चलते एम्प्लॉई की बेसिक सैलरी में जोड़कर DA का 12% PF अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है, जिसमें कंपनी को भी तकरीबन 12% का कॉन्ट्रिब्यूट करना पड़ता है।

EPF ब्याज दर में गुजरे दशकों का इतिहास:

1952 में कर्मचारी भविष्य निधि (PF) की शुरुआत 3% ब्याज दर के साथ हुई थी। उसके बाद, इसमें सतत बढ़ोतरी हुई, और 1972 में यह 6% तक पहुंच गई। 1984 में यह पहली बार 10% के ऊपर बढ़ा और 1989 से 1999 तक PF धारकों के लिए सबसे अच्छा समय रहा, जब इसमें 12% ब्याज मिलता था। 1999 के बाद, ब्याज दर में कमी आई, और 2001 के बाद से यह 9.50% के नीचे रही है। पिछले सात सालों से यह 8.5% या इससे कम रही है, जो कर्मचारी भविष्य निधि के ब्याज दर की स्थिति को दर्शाता है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News