आज खुल गया मामाअर्थ का आईपीओ, 2 नवंबर तक दांव खेलने का मौका, निवेश से पहले जान लें ये जरूरी बातें

upcoming ipo in 2024

Mamaearth IPO Alert: बुधवार को मामाअर्थ के पैरेंट कंपनी होनास कंज्यूमर लिमिटेड ने अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग खोल दिया है। इश्यू में निवेशक 2 नवंबर तक दांव खेल पाएंगे। 10 नवंबर को इश्यू की लिस्टिंग होगी। होनास कंज्यूमर लिमिटेड ब्यूटी और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स का कारोबार डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर करता है। इसके अंतर्गत Aqualogica, Dr. Sheth’s, आयुगा, द डर्मा जैसे स्किन केयर ब्रांड्स आते हैं। 1,701 करोड़ रुपये का फंड जुटाने के लिए कुल 53,098,811 शेयरों को जारी किया गया है। ऑफर ऑफ सेल के थ 41, 248,162 शेयरों (अमाउन्ट 10 करोड़) को जारी किया गया है।

रिजर्वेशन और सब्स्क्रिप्शन

दोपहर 12:44 बजे तक आईपीओ को 0.04 गुना ही सबस्क्राइब किया गया है। रीटेल कैटेगरी में 0.21 गुना, QIB में 0.00 गुना और NII में 0.01 गुना सबस्क्राइब किया गया है। QIB के लिए 29.98%, NII के लिए 14.99%, RII के लिए 9.99%, एम्प्लॉय के लिए 0.06% और एंकर इन्वेस्टर्स के लिए 44.97% शेयरों को रिजर्व किया गया है।

इश्यू के जुड़ी जरूरी बातें

आईपीओ का लॉट साइज़ 46 शेयर्स हैं। प्राइस बैंड 308 रुपये से लेकर 324 रुपये है। एम्प्लॉय को 30 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट मिल रहा है। लिस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म बीएसई और एमएसई है। इश्यू का अलॉटमेंट 7 नवंबर को होगा। रिफन्ड की प्रक्रिया 8 नवंबर से शुरू होगी। प्रोमोटर्स का प्री-इश्यू शेयर होल्डिंग 37.41% और पोस्ट इश्यू शेयर होल्डिंग 35.34% है। वरुण अलघ और ग़ज़ल अलघ प्रोमोटर्स हैं।

आईपीओ का उद्देश्य

इश्यू के जुटाए गए रकम का इस्तेमाल कंपनी ब्रांड्स के बारे में जागरूकता और दृश्यता बढ़ाने के लिए विज्ञापन में करेगा। साथ ही नए ईबीओ और सैलून को स्थापित किया जाएगा। इसजे अलावा रकम का इस्तेमाल सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों और अज्ञात अकार्बनिक अधिग्रहण के लिए भी किया जाएगा।

आज खुल गया इस कंपनी का भी आईपीओ

मिश डिजाइन लिमिटेड ने भी अपना आईपीओ आज ओपन किया है। कंपनी भारत में MISH और “Curves By Mish” ब्रांड के कपड़े बेचती है। कमोनी के पास 1000 से भी ज्यादा ट्रेंडी डिजाइन कॉस्टूम हैं। मिष डिजाइन ने 9.76 करोड़ रुपये का फंड जुटाने के लिए कुल 800,000 शेयरों को जारी किया है। फएस वैल्यू 10 रुपये है। प्राइस 122 रुपये प्रति शेयर है। लिस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म बीएसई और एसएमई है। दोपहर 12:33 बजे तक इश्यू को 1.69 गुना सबस्क्राइब किया गया है। मार्केट मेकर के लिए 9.75%, रीटेल के लिए 45.13% और अन्य के लिए 45.13% शेयरों को रिजर्व कीय गया है। ऑफरिंग का अलॉटमेंट 7 नवंबर को होगा। वहीं रिफन्ड 8 नवंबर को शुरू होगा।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News आईपीओ या शेयर मार्केट में निवेश की सलाह नहीं देता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News