PPF, NPS और सुकन्या समृद्धि योजना में करते हैं निवेश? तो 31 मार्च तक निपटा लें ये काम, वरना बंद हो जाएगा खाता

यदि आप पीपीएफ, एनपीएस और सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करते हैं तो 31 मार्च तक न्यूनतम डिपॉजिट राशि को जमा करें। आइए जानें ऐसा न करने पर आपको कितना जुर्माना भरना पड़ सकता है..

Manisha Kumari Pandey
Published on -
ppf nps ssy alert

PPF, NPS And SSY Alert: केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली छोटी बचत योजनाओं को निवेश के लिए सुरक्षित और बेहतर विकल्प माना जाता है। इस पर रिटर्न भी काफी अच्छा मिलता है। इन स्कीम में लाखों भारतीय निवेश करते हैं। यदि आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) और सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करते हैं तो यह खबर अपक काम की साबित हो सकती है।

31 मार्च तक निपटा लें ये काम

नियमों के अनुसार, पीपीएफ, एनपीएस और सुकन्या समृद्दि योजना में हर वित्तीय वर्ष में अकाउंट में न्यूनतम राशि को जमा करना होता है। ऐसा न करने पर निवेशकों को जुर्माना भरना होगा। वे टैक्स बेनिफिट से भी वंचित रहेंगे। यदि आओ इन छोटी बचत योजनाओं में निवेश करते हैं तो 31 मार्च तक तो जल्द से जल्द यह काम निपट लें। वरना आपका अकाउंट फ्रीज़ हो सकता है। जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

Continue Reading

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"