1952 में रखी गई थी नींव
दरअसल, इस कंपनी की नींव साल 1952 में रखी गई थी। जिसे दिग्गज उद्योगपति जेआरडी टाटा ने रखा था। इस कंपनी में उनके अलावा भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित नेहरू भी शामिल हैं। बता दें कि यह एक ऐसी कंपनी है, जो इंटरनेशनल ब्रांड को टक्कर देता है। बता दें कि जिस वक्त कंपनी की शुरूआत की गई थी, उस दौरान फ्रांस की दो बड़ी कंपनियों के साथ टाटा की डील साइन हो रही थी। इस दौरान आरजेडी टाटा ने उनसे इस कंपनी को बेहतर नाम देने का प्रस्ताव रखा, तब उन्होंने इस कंपनी के लिए लैक्मे नाम का सुझाव दिया था जोकि एक फ्रेंच वर्ड है, लेकिन यह भारतीय संस्कृति से काफी हद तक मेल खाता है। लैक्मे का अर्थ सुख-समृद्धि और सुंदरता है। इसलिए आज इस कंपनी पर मां लक्ष्मी भी अपनी कृपा बनाएं हैं। हालांकि, बाद में लैक्मे का 1993 में हिंदुस्तान यूनिलीवर के साथ विलय हो गया और परिवर्तनों के बावजूद, इसने भारतीय सौंदर्य प्रसाधन बाजार में एक प्रमुख शक्ति के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी।
कंपनी का वैल्यूएशन
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो कंपनी आज 300 से ज्यादा प्रोडक्ट्स होने का दावा करती है। इसके कारोबार 70 देश में चल रहे हैं। बता दें की लैक्मे के प्रोडक्ट्स हर एक घर की पहली पसंद होती है। कंपनी का वैल्यूएशन 100 से 500 करोड़ तक के बीच का है। वहीं, कंपनी में लगभग 7.64 फीसदी का इजाफा भी हुआ है। इस ब्रांड में महिलाओं को मेकअप संबंधित सारी चीजें जैसे लिपस्टिक, आईलाइनर, आईशैडो, क्रीम, फेस पाउडर, आदि मिल जाती है। यह एक स्वदेशी कंपनी है। इस कंपनी को पूरे 72 साल हो चुके हैं, जोकि अभी भी टॉप ब्यूटी कंपनी बनी हुई है।
ऐसे शुरू हुई थी कंपनी
बता दें कि लैक्मे की नींव एक किराए के परिसर में रखी गई थी। इसने उस समय से ही भारतीय महिलाओं को सौंदर्य के क्षेत्र में नए विकल्प दिए है। इस कंपनी ने लगातार नए उत्पादों और सेवाओं के साथ महिलाओं के जीवन में और अधिक बदलाव लाने का प्रयास किया है। इसे टक्कर देने वाली आज तक कोई भी कंपनी नहीं आई है। आज भी जब कोई भी मेकअप का सामान लेता है तो सबसे पहले वह लैक्मे का ही नाम लेता है। हर छोटी से बड़ी दुकान में इसके प्रॉडक्ट सेल होते हैं। लैक्मे की सफलता को एक मजबूत बिक्री नेटवर्क और सुविचारित मार्केटिंग रणनीतियों से बढ़ावा मिला है, जिसने ब्रांड को पूरे भारत के शहरी बाजारों तक पहुंचने और बाद में पुरुषों के उत्पादों में विस्तार करने में सक्षम बनाया है। बता दें कि इस कंपनी ने 9 से 5 कलेक्शन जैसे नए प्रोडक्ट्स लॉन्च किए, जो कामकाजी महिलाओं की जरूरतों को पूरा करता है।
इस ब्रांड ने कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज को अपने विज्ञापन का हिस्सा बनाया। जिसमें रेखा, ऐश्वर्या राय बच्चन, करीना कपूर खान, श्रद्धा कपूर, काजोल देवगन आदि शामिल हैं। जिन्होंने इसका प्रचार किया है।