Loan New Rules: आरबीआई ने किया लोन से जुड़े नियमों में बदलाव, 1 अक्टूबर से होंगे लागू, बैंकों को आदेश जारी

आरबीआई ने लोन से जुड़े नियमों में संशोधन किया है। जिसका फायदा ग्राहकों को होगा। लोन के मुख्य तत्व विवरण को अनिवार्य किया गया है।

loan new rules

RBI New Rules For Loan: लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने लोन से जुड़े कुछ नियम में बदलाव किया है। अब बैंकों और एनबीएफसी लोन से संबंधित विस्तृत विवरण व्यक्तियों और व्यापारों को देना होगा। यह कदम आरबीआई ने पारदर्शिता बढ़ाने और सूचीन वित्तीय निर्णयों को सुविधाजनक बनाने के लिए उठाया है। नए नियम 1 अक्टूबर से लागू होंगे।

क्या कहते हैं नए नियम?

केन्द्रीय बैंक ने नए नियमों के तहत मुख्य तत्व विवरण (Key Fact Statement) को माइक्रो, स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) के लिए अनिवार्य कर दिया है। अब बैंकों को एनुअल परसेंटेज रेट यानी एपीआर की जानकारी भी लोन लेने वालों को देनी होगी। एपीआर के जरिए लोन की सालाना लागत का पता चलता है। इतना ही नहीं बैंक और एनबीएफसी को लोन देते समय हर साल होने वाले कॉस्ट क्रेडिट की जानकारी भी देनी। केएसएस में ब्याज दर, इंश्योरेंस चार्ज, रिकवरी एजेंट , लीगल चार्ज इत्यादि जानकारी को भी शामिल किया गया है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"