Pan Card Correction Process :पैन कार्ड धारकों के लिए काम की खबर है। अगर आपके पैन कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि या मोबाईल नंबर में कोई गलती हो गई है तो घबराने की जरूरत नहीं है। अब आप ऑफलाइन के अलावा ऑनलाइन ही घर बैठे इन सभी गलतियों को ठीक कर सकते हैं।
अगर ऑफलाइन सुधार करना है तो आयकर विभाग की वेबसाइट से पैन कार्ड में परिवर्तन/सुधार के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करें।आवेदन पत्र को सही से भरें और सभी आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियां संलग्न करें।”आवेदन फीस” का भुगतान करें। आवेदन पत्र को अपने निकटतम आयकर विभाग के कार्यालय में जमा करें। आईए जानते है क्या है ऑनलाइन प्रक्रिया……….
पैन कार्ड में करना है कोई करेक्शन?
- अगर आपके पास भी पैन कार्ड है और उसमें आपका नाम, जन्मतिथि या कोई अन्य चीज गलत प्रिंट हो गई है तो आप उसे ठीक करवा सकते हैं
- सबसे पहले एनएसडीएल की इस आधिकारिक वेबसाइट onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर जाना है
- इसके बाद आपको चेंज/ करेक्शन पैन डेटा वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
- एप्लीकेशन टाइप के ऑप्शन पर जाकर मौजूदा पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार/ पैन कार्ड का रिप्रिंट के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
- इसके बाद आपको अपनी कैटेगरी को सेलेक्ट करना होगा। फिर आपको पैन नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा।
- आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा,यहां आपको जो जानकारी अपडेट करनी है. उसे दोबारा से सही भरना होगा।
- आपको सर्पोटिंग डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होंगे और फीस चुकानी होगी।
आखिर में आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा और फॉर्म जमा कर देना होगा। - इसके बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिल जाएगा, जिससे आप अपने एप्लीकेशन को ट्रैक कर पाएंगे।
पैन कार्ड में कैसे बदलें नाम?
- सबसे पहले NSDL या UTIITSL की वेबसाइट पर जाकर एक आवेदन करना होगा।
- NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर जाएं।
- यहां आपको एप्लीकेशन टाइप और सही कैटेगरी को सेलेक्ट करें, इसके बाद अपना नाम, ईमेंल, मोबाइल नंबर भरकर सबमिट कर दें।
- आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा, यहां आधार का लास्ट चार डिजिट और आधार पर दर्ज नाम आदि भरे।
- सभी जानकारियों को भरें जिन्हें आप सही करना चाहते हैं। इसके बाद डॉक्य़ूमेंट अपलोड करें और करेक्शन फीस (करीब 100 रुपये) का पेमेंट करें।
- फीस भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। फॉर्म सबमिट करने पर आपको एक एप्लीकेशन नंबर दिया जाएगा जिसके जरिये आप अपनी एप्लीकेशन के स्टेटस के ट्रैक कर सकते हैं।15 से 30 दिन के अंदर आपका अपडेटेड पैन आपके एड्रेस पर आ जाएगा।
जरूरी दस्तावेज
पैन कार्ड में करेक्शन करवाने के लिए आपको पहचान प्रमाण पत्र के तौर पर आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड की जरूरत पड़ेगी। एड्रेस प्रूफ के तौर पर बिजली बिल, पानी बिल, प्रॉपर्टी डॉक्युमेंट्स, आधार कार्ड दे सकते है। जन्मतिथि प्रमाण पत्र के तौर पर मैट्रिकुलेशन मार्कशीट, वास सर्टिफिकेट मतदाता पहचान पत्र, इनमें से कोई दस्तावेज लगा सकते है।
क्या होता है पैन कार्ड
- भारत के नागरिकों के पास राशन कार्डड्राईविंग लाइसेंस और आधार कार्ड के अलावा भी बहुत से दस्तावेजों का होना अनिवार्य होता है, इनमें एक पैन कार्ड भी शामिल है। इसके बिना आप बैंकिंग से जुड़ा कोई काम नहीं कर पाएंगे, ना ही टैक्स संबंधी काम पूरा हो पाएगा।
- परमानेंट अकाउंट नंबर (Permanent Account Number- PAN) एक दस डिजीट का नंबर होता है जो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जारी करता है। इस पर हमारा नाम अंकित होता है और इसका सही होना अत्यंत ही आवश्यक ।