रिटायरमेंट के बाद चाहिए मंथली इनकम? जानें डिफर्ड एन्युटि या इमीडिएट एन्युटि कौन-सा पेंशन प्लान है बेस्ट ऑप्शन  

Manisha Kumari Pandey
Published on -
pension plan

 Pension Plan: हर व्यक्ति बुढ़ापे में आरामदायक और सुकून भरा जीवन चाहता है। जिसके लिए कुछ लोग बचत करते हैं। तो कुछ लोग अपने बच्चों पर निर्भर होते हैं। रिटायरमेंट के बाद सबसे बड़ा मुद्दा  रेगुलर इनकम की होती है। पेंशन मिलने से सैलरी की कमी महसूस नहीं होती है। किसी प्रकार के समझौते की जरूरत नहीं पड़ती है। जरूरतें भी पूरी होती रहती है। मार्केट में विभिन्न प्रकार के पेंशन प्लांस उपलब्ध हैं, इस लिस्ट में डिफर्ड एन्युटि और इमीडिएट एन्युटि (Deferred Annuity vs Immediate Annuity) भी शामिल हैं। आइए जानें इन दोनों में से कौन-सा प्लान बेहतर है-

क्या है डिफर्ड एन्युटि प्लान?

इस प्लान में निवेशकों को एक निर्धारित अवधि पर निर्धारित प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। जमा की गई राशि का 1/3 हिस्सा पॉलिसिहोल्डर निकाल सकते हैं, जो टैक्स फ्री होता है। बाकी का 2/3 एन्युटि में इन्वेस्ट होता है, जो पॉलिसी टर्म पूरा होने के बाद पॉलिसिहोल्डर को इनकम के रूप में प्राप्त होता है। 25-33% राशि को निवेश करने पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है। इनकम पर टैक्स लगता है।

क्या है इमीडिएट एन्युटि प्लान?

इस प्लान में पॉलिसिहोल्डर को एकमुश्त निवेश करना होता है। इसमें रिटायरमेंट के बाद निवेश कर सकते हैं। 12 महीने बाद ही एन्युटि यानि पेंशन मिलने लगती है। इसमें वर्षों तक निवेश की जरूरत नहीं पड़ती। इसमें भी जमा राशि टैक्स फ्री होता है। इसमें भी 25-33% राशि को निवेश करने पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है। इसमें भी इनकम पर टैक्स लगता है।

कौन-सा प्लान है बेहतर?

डिफर्ड एन्युटि और इमीडिएट एन्युटि प्लान में सिर्फ पेंशन/इनकम प्राप्त करने की अवधि का अंतर होता है। Deferred Annuity उन लोगों के लिए अच्छा है, जो नौकरी के दौरान रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं और एक साथ निवेश करने में असक्षम हैं। वहीं Immediate Annuity उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प है, जो रिटायरमेंट के करीब हैं और इनकम के तत्काल स्त्रोत की तलाश कर रहे हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी प्लान का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि किसी भी एन्युटि प्लान को चुनने से पहले इसके पिछले ट्रैक रिकॉर्ड को जरूर चेक करें।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी करना है। MP Breaking News किसी भी स्कीम/प्लान/शेयर मार्केट में निवेश करने की सलाह नहीं देता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News