पीएनबी मेटलाइफ के 3 खास पेंशन प्लान, रिटायरमेंट के बाद सिक्योर होगा फ्यूचर, नौकरी के बिना भी मिलेगी रेगुलर मंथली इनकम

Manisha Kumari Pandey
Published on -
pension plan

Pension Plan: पेंशन बुढ़ापे की अदृश्य लाठी होती है। इससे रिटायरमेंट बाद नौकरी के बिना भी एक रेगुलर इनकम की गारंटी मिलती है। वर्तमान में विभिन्न प्रकार के पेंशन प्लांस और रिटायरमेंट प्लांस उपलब्ध हैं, अपनी सहूलियत से किसब से कोई भी प्लान में निवेश करके गोल्डन ऐज में पेंशन का लाभ उठाया जा सकता है। पीएनबी मेटलाइफ इंश्योरेंस कंपनी भी फिलहाल कई पेंशन प्लांस चला रहा है आइए एक नजर इन योजनाओं पर डालें-

मेटलाइफ इमिजिएट एन्युटि प्लान

निवेशक अपनी जरूरतों के हिसाब से इस प्लान में इनवेस्टमेंट कर सकते हैं। इसमें केवल एक बार पेमेंट करना पड़ता है। प्लान के तहत कई प्रकार के एन्युटि ऑप्शन भी मिलते हैं। पॉलिसिहोल्डर्स वार्षिक, अर्द्धवार्षिक, मासिक और छमाही पेआउट का विकल्प चुन सकते हैं। ज्वाइंट लाइफ के तहत जीवनसाथी को भी प्लान से भी जोड़ा जा सकता है।

मेटलाइफ मंथली इनकम प्लान

इस प्लान के तहत 10 साल तक प्रीमियम भुगतान करने पर पॉलिसिहोल्डर्स को 15 वरहों तक मंथली टैक्स फ्री इनकम मिलती है। हर साल बोनस भी मिलता रहता है। निवेशक की मृत्यु के बाद परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

मेटलाइफ रिटायरमेंट सेविंग प्लान

यह भी पीएनबी का खास पेंशन प्लान है। इसके तहत ग्राहकों को वेस्टिंग बेनेफिट के साथ-साथ बोनस और सम एश्यॉर्ड मिलता है। इसमें डेथ बेनेफिट पॉलिसी के सरेंडर वैल्यू से ज्यादा होता है। पॉलिसिहोल्डर के मृत्यु पर नॉमिनी इसे इमिजिएट एन्युटि में बदल सकते हैं।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News किसी भी स्कीम या प्लान में निवेश की सलाह नहीं देता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News