शिवपुरी-खरगोन समेत MP के कई जिलों में पेट्रोल-डीजल के भाव में लगी आग, यहाँ मिली राहत, क्रूड ऑयल में भी तेजी, जानें नए रेट

Petrol diesel price today

Petrol Diesel New Rate: मध्यप्रदेश समेत देश के कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। बता दें कि एमपी देश के उन राज्यों की लिस्ट में शामिल हैं, जहां ईंधन के भाव सबसे ज्यादा है। यहाँ एक लीटर पेट्रोल की कीमत 108 रुपये से 112 रुपये के बीच में है। तेल कंपनियों ने ईंधन के नए रेट जारी कर दिए हैं। 12 सितंबर को गोवा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में पेट्रोल और डीजल महंगा हुआ है। वहीं पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, हरियाणा, बिहार और आंध्र प्रदेश में गिरावट देखी गई है।

क्रूड ऑयल का हाल

आज क्रूड ऑयल में भारी उछाल आया है। 0.38 फीसदी की वृद्धि के साथ ब्रेंट क्रूड 90.98 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर कारोबार कर रहा है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड में 0.45 फीसदी का उछाल आया है, इसकी कीमत 87.68 डीलर प्रति बैरल है।

इन जिलों में बढ़ बढ़ ईंधन के दाम

एमपी के कई जिलों में आज पेट्रोल और डीजल के कीमतों में बदलाव हुआ है। शिवपुरी में पेट्रोल के रेट में 1.03 रुपये और डीजल में 0.94 रुपये की वृद्धि हुई है। खरगोन और छतरपुर में भी पेट्रोल के कीमतों में 1 रुपये तक का उछाल आया है। इन तीनों शहरों में पेट्रोल की कीमत 110 रुपये से ज्यादा और 111 रुपये से कम है। अनूपपुर में पेट्रोल के भाव में 70 पैसे और डीजल में 65 पैसे की वृद्धि हुई है। नरसिंहपुर में पेट्रोल के कीमतों में 62 पैसे और डीजल में 54 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। भोपाल में भी ईंधन के भाव में इजाफा हुआ है, यहाँ पेट्रोल की कीमत 108.32 रुपये और डीजल 93.61 रुपये है। रीवा, श्योपुर, और अनुपूर में पेट्रोल की कीमत 111 रुपये से ज्यादा है। इसके अलावा ग्वालियर में 18 पैसे की वृद्धि के साथ पेट्रोल 108.58 रुपये में बिक रहा है और डीजल की कीमत 93.84 रुपये है। इसके अलावा सीधी में 39 पैसे , श्योपुर में 21 पैसे, सतना में 53 पैसे, राजगढ़ में 38 पैसे, रायसेन में 25 पैसे, खंडवा में 49 पैसे, झाबुआ में 23 पैसे, गुना में 15 पैसे, छिंदवाड़ा में 47 पैसे और बड़वानी में 22 पैसे का उछाल पेट्रोल के रेट में आया है।

यहाँ मिली राहत

बालाघाट में पेट्रोल में 95 पैसे और डीजल में 87 पैसे की गिरावट आई है। उज्जैन में 27 पैसे की कमी के साथ पेट्रोल 109.01 रुपये और डीजल 24 पैसे की गिरावट के साथ 94.25 रुपये में बिक रहा है। इंदौर में पेट्रोल के कीमत में 44 पैसे और डीजल में 40 पैसे की गिरावट आई है। यहाँ पेट्रोल 108.66 रुपये और डीजल 93.94 रुपये में बिक रहा है। देवास, धार, भिंड, आगर मालवा, डींडोरी, मंदसौर, मुरैना, सागर, सीहोर, सिंगरौली और विदिशा और मंडला में आज पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News