सोमवार को पेट्रोल-डीजल के नए रेट अपडेट, कहीं घटे तो कहीं बढ़ गए दाम, कई राज्यों में हुआ बदलाव, जानें ताजा भाव

11 मार्च को पेट्रोल और डीजल का ताजा भाव जारी हो चुका है। कई राज्यों में बदलाव हुआ है। आइए जानें आपके शहर में ईंधन का भाव क्या है?

petrol diesel prices

Petrol Diesel Price: ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल के कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच तेल कंपनियों ने 11 मार्च, सोमवार को पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। आज कई राज्यों में बदलाव देखा गया है। असम, गोवा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मिजोरम, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में ईंधन के कीमतों में मामूली बढ़ोत्तरी हुई है। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और बिहार में गिरावट देखने को मिली है।

देश के महानगरों में इतनी है कीमत

देश के महानगरों में आज कोई बदलाव नहीं देखा गया है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए और डीजल की कीमत 89.62 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल का भाव 106.31 रुपए और डीजल का 94.27 रुपए प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 और डीजल की कीमत 94.24 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपए और डीजल का 92.76 रुपए प्रति लीटर है ।

एमपी के इन शहरों में हुआ बदलाव

मध्य प्रदेश में कहीं ईंधन के कीमतों में इजाफा हुआ है तो कहीं गिरावट हुई है। भोपाल में 17 पैसे की वृद्धि के साथ पेट्रोल का भाव 108.65 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच चुका है, यहां डीजल की कीमत 93.90 रुपए प्रति लीटर है। सोमवार को अनूपपुर, बालाघाट, बैतूल, छिंदवाड़ा, दमोह, दतिया, देवा, धार, रीवा, सीहोर, शाजापुर, शिवपुरी, सिंगरौली, टीकमगढ़ और विदिशा में फ्यूल के रेट में इजाफा हुआ है। उमरिया, उज्जैन, सिवनी, सतना, रतलाम, राजगढ़, रायसेन, मंदसौर, मुरैना, मंडला, कटनी, जबलपुर, गुना, डिंडोरी, छतरपुर, बुरहानपुर, भिंड और आगर मालवा में ईंधन के कीमतों में कमी आई है। ग्वालियर, अलीराजपुर, होशंगाबाद, झाबुआ, खंडवा, नरसिंहपुर, पन्ना, शहडोल, श्योपुर और सीधी में आज कोई बदलाव नहीं देखा गया है।

  • उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 109.15 रुपए और डीजल की कीमत 94.38 रुपए प्रति लीटर है।
  • जबलपुर में पेट्रोल का भाव 108. 48 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 93.77 रुपए प्रति लीटर है।
  • इंदौर में पेट्रोल की कीमत 108.67 रुपए और डीजल की कीमत 93.95 रुपए प्रति लीटर है।

क्रूड ऑयल का हाल

इंटरनेशनल मार्केट में आज कच्चे तेल के कीमतों में गिरावट आई है। 0.66% कमी के साथ ब्रेंट क्रूड 81.54 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। 0.72% गिरावट के साथ डब्ल्यूटीआई क्रूड का भाव 77.45 डॉलर प्रति बैरल है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News