मध्य प्रदेश में पेट्रोल की कीमत में आई गिरावट, डीजल के भाव तेज, पंजाब में स्थिर कीमतें, राजस्थान में बढ़े दाम, जानें लेटेस्ट रेट

भारतीय तेल कंपनियों द्वारा एक बार फिर पेट्रोल डीजल के दाम जारी कर दिए गए हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतें देखने के बाद यह दाम तय होते हैं।

petrol diesel Price

Petrol Diesel Price: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत तय होने के बाद सरकारी तेल कंपनियों ने देश में पेट्रोल-डीजल के दाम एक बार फिर जारी कर दिए हैं। मई 2022 के बाद से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राष्ट्रीय स्तर पर किसी तरह का बदलाव नहीं देखा गया है। हालांकि, राज्य सरकार द्वारा लगाए जाने वाले टैक्स के बाद सभी शहरों में इनकी कीमत अलग-अलग रहती है। चलिए 9 फरवरी 2024 का पेट्रोल-डीजल भाव जानते हैं।

कच्चे तेल के दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 80 डॉलर के करीब पहुंच चुका है। ब्रेंट क्रूड की कीमत 79.21 डॉलर प्रति बैरल है। वहीं डबल्यूटीआई क्रूड ऑयल 73.97 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ है।

महानगरों में भाव

देखिए चार महानगरों में पेट्रोल डीजल की कीमतों की बात करें तो नई दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपए प्रति लीटर और डीजल 89.62 पर प्रति लीटर मिल रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.76 रुपए प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है और डीजल के भाव 94.24 रुपए प्रति लीटर बने हुए हैं। मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपए प्रति लीटर है।

मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल का भाव

भारतीय तेल कंपनी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों को देखने के बाद हर सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के रेट जारी किए जाते हैं। पेट्रोल-डीजल के भाव में डीलर का कमीशन, एक्साइज ड्यूटी, एंट्री टैक्स और अलग-अलग वैट जोड़ने के बाद रेट फिक्स होता है। मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल की कीमत की बात करें तो 9 फरवरी को पेट्रोल का दाम 108.29 रुपए प्रति लीटर है जो बीते दिन 108.65 रुपए प्रति लीटर था। वहीं डीजल की कीमत 93.90 रुपए प्रति लीटर है जो बीते दिन 93.58 रुपए प्रति लीटर थी। पेट्रोल के भाव में 36 पैसे की गिरावट हुई है और डीजल के भाव में 32 पैसे की बढ़त देखने को मिली है।

अन्य राज्यों में दाम

देश की अन्य जगहों पर पेट्रोल-डीजल के दाम की बात करें तो उत्तर प्रदेश में पेट्रोल 96.57 रुपए प्रति लीटर और डीजल 89.76 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। गुजरात में पेट्रोल 96.42 रुपए प्रति लीटर और डीजल 92.17 रुपए प्रति लीटर है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News