पेट्रोल-डीजल के नए रेट अपडेट, धार-देवास समेत MP के कई जिलों में बढ़ गए दाम, इन राज्यों में भी हुआ बदलाव, जानें आज का ताजा भाव

petrol diesel Price

Petrol Diesel Prices Today: पेट्रोल और डीजल को लेकर अच्छी खबर सामने आई है। देश में फ्यूल के रेट में गिरावट की संभावना है। हालिया रिपोर्ट के अनुसार ईंधन की बिक्री पर बड़े मार्जिन के वजह से तेल कंपनियों ने पहली और दूसरी तिमाही में अच्छा मुनाफा कमाया है। तीसरी तिमाही में भी ऐसा ही सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है। क्रूड ऑयल की कीमतें भी 80 डॉलर के नीचे है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल और डीजल के भाव में 5-10 रुपये प्रति लीटर की गिरावट हो सकती है। हालांकि 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव ने ईंधन के कीमतों कोई बदलाव नहीं हुआ है। ग्लोबल मार्केट में 20 जनवरी को क्रूड ऑयल के कीमतों में गिरावट आई है। ब्रेंट ऑयल 0.68% की कमी के साथ 78.56 डॉलर प्रति बैरल है। डब्ल्यूटीआई की कीमत 73.41 डॉलर प्रति बैरल है।

इन राज्यों में बढ़ गए दाम

शनिवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। गुजरात, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में ईंधन के भाव वृद्धि हुई है। छत्तीसगढ़, गोवा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, केरल, महाराष्ट्र, पंजाब और राजस्थान में कमी आई है। मध्यप्रदेश में भी फ्यूल के रेट में उतार-चढ़ाव जारी है। कहीं गिरावट तो कहीं उछाल देखा गया है।

इन जिलों में फ्यूल के रेट में इजाफा

अनूपपुर में पेट्रोल पर 70 पैसे और डीजल पर 65 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। यहाँ पेट्रोल का भाव 111 रुपये डीजल 96 रुपये से अधिक है। बड़वानी में पेट्रोल पर 69 पैसे और डीजल पर 63 पैसे की वृद्धि हुई है। यहाँ पेट्रोल का भाव 110.75 रुपये प्रति लीटर है। धार में पेट्रोल पर 44 पैसे का इजाफा हुआ है। देवास में पेट्रोल पर 34 पैसे और डीजल पर 32 पैसे की वृद्धि हुई है। श्योपुर, सतना, सागर, रीवा, रतलाम, रायसेन, पन्ना, मंदसौर, खंडवा, झाबुआ, ग्वालियर, इंदौर और छिंदवाड़ा में भी ईंधन महंगा हुआ है। रीवा में पेट्रोल की कीमत 111.19 रुपये और डीजल की 96.25 रुपये प्रति लीटर है। ग्वालियर में पेट्रोल का भाव 108.91 रुपये प्रति लीटर है। इंदौर में पेट्रोल की कीमत 108.67 रुपये और डीजल की 93.95 रुपये प्रति लीटर है। महाकाल नगरी उज्जैन में पेट्रोल का भाव 109.01 रुपये और डीजल 94.25 रुपये है।

यहाँ कोई बदलाव नहीं

भोपाल, अलीराजपुर, आगर मालवा, बालाघाट, बैतूल, दतिया, गुना, मंडला, नरसिंहपुर, सीहोर, शाजापुर, सीधी और उमरिया में कोई बदलाव नहीं हुआ है। राजधानी भोपाल में पेट्रोल का भाव 108.65 रुपये है, डीजल 93.90 रुपये में बिक रहा है।

इन शहरों में घट गए दाम

राजगढ़ में पेट्रोल पर 1.07 रुपये की गिरावट हुई है। यहाँ पेट्रोल का भाव 108.65 रुपये प्रति लीटर है। विदिशा में पेट्रोल पर 82 पैसे और डीजल पर 75 पैसे की कमी आई है, यहाँ पेट्रोल का भाव 108.31 रुपये और डीजल का 93.58 रुपये है। अशोकनगर, छतरपुर, डींडोरी, होशंगाबाद, कटनी, जबलपुर, खरगोन, मुरैना, शहडोल और शिवपुरी में भी ईंधन सस्ता हुआ है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News