पेट्रोल-डीजल के नए रेट अपडेट, MP-पश्चिम बंगाल में बढ़ गए दाम, यहाँ भी हुआ बदलाव, जानें 1 जुलाई का ताजा भाव 

1 जुलाई को कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में बदलाव हुआ है। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और अन्य कई राज्यों में ईंधन के कीमतों में इजाफा हुआ है।

petrol diesel prices

Petrol Diesel Prices Today: जुलाई की पहली तारीख को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। कई राज्यों में बदलाव देखा गया है। महानगरों में आज भी फ्यूल के रेट स्थिर हैं। आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, केरल, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, मिजोरम, पंजाब, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में वृद्धि हुई है। पश्चिम बंगाल में एक रुपये से अधिक का इजाफा हुआ है। उत्तराखंड, त्रिपुरा, तेलंगाना, राजस्थान, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और गुजरात में गिरावट आई है।

कच्चे तेल की कीमत

ग्लोबल मार्केट में आज कच्चे तेल के कीमतों में कमी आई है। ब्रेंट क्रूड की कीमत घटकर 85.42 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुकी है। डब्ल्यूटीआई क्रूड का भाव 81.95 डॉलर प्रति बैरल है।

महानगरों में ईंधन का भाव

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये और डीजल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल का भाव 104.21 रुपये और डीजल का भाव 92.15 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल का दाम 100.75 रुपये और डीजल का 92.34 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 104.95 रुपये और डीजल की कीमत 91.76 रुपये प्रति लीटर है।

 

ऐसे चेक करें पेट्रोल-डीजल का ताजा भाव, देखें लिंक 

  • भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड- htttp://bharatpetroloeum.in/
  • इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड0- http://iocl.com/
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड- http://www.hindustanpetroleum.com/

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News