मध्यप्रदेश के कई जिलों में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, कहीं गिरावट तो कहीं उछाल, क्रूड ऑयल में तेजी, जानें ताजा भाव

petrol diesel prices

Petrol Diesel prices Today, October 18, 2023: तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। केवल मध्यप्रदेश में ही नहीं कई राज्यों में भी आज ईंधन के कीमतों में बदलाव देखा गया है। गोवा, केरल, मणिपुर और ओडिशा में हल्का उछाल आया है। वहीं पश्चिम बंगाल, यूपी, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक में गिरावट देखी जा रही है।

कच्चे तेल का हाल 

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल में भारी उछाल आया है। 1.90% वृद्धि के साथ ब्रेंट क्रूड 91.61 डॉलर प्रति बैरल में कारोबार कर रहा है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत 88.54 डॉलर के पार है।

यहाँ आया उछाल

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले पेट्रोल और डीजल के कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। हालांकि सरकार ने ईंधन को लेकर अब तक कोई निर्णय नहीं लिया है। प्रदेश में पेट्रोल का भाव 108 रुपये से लेकर 112 रुपये प्रति लीटर है। बुधवार को सीधी में पेट्रोल पर 81 पैसे और डीजल पर 74 पैसे का इजाफा हुआ है। शिवपुरी में पेट्रोल पर 70 पैसे और डीजल पर 64 पैसे की वृद्धि हुई है। राजगढ़ में पेट्रोल पर 43 पैसे और डीजल पर 39 पैसे का उछाल आया है। खंडवा में पेट्रोल पर 45 पैसे और डीजल पर 42 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। ग्वालियर में पेट्रोल 59 पैसे की वृद्धि के साथ 109.17 रुपये और डीजल 55 पैसे की वृद्धि के साथ 94.39 रुपये में बिक रहा है। भोपाल में पेट्रोल 36 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 108.65 रुपये और डीजल 32 पैसे के इजाफे के साथ 93.90 रुपये में बिक रहा है। इसके अलावा धार, बेतूल, दमोह, झाबुआ, कटनी, नरसिंहपुर और सीहोर में भी फ्यूल के रेट में बढ़ोत्तरी हुई है।

इन शहरों में मिली राहत

28 पैसे की गिरावट के साथ उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 109 रुपये और डीजल 24 पैसे की कमी के साथ 94.25 रुपये में बिक रहा है। सागर में पेट्रोल पर 75 पैसे और डीजल पर 68 पैसे की कमी आई है। इंदौर में 52 पैसे की कटौती के साथ 108.52 रुपये और डीजल 48 पैसे की कमी के साथ 93.86 रुपये में मिल रहा है। मंडला में पेट्रोल पर 1.07 रुपये और डीजल पर 98 पैसे की कमी हुई है। विदिशा, सिंगरौली, सतना, रतलाम, पन्ना, मुरैना, मंदसौर, देवास, छतरपुर, बालाघाट और आगर मालवा भी ईंधन सस्ता हुआ है। अनूपपुर, बुरहानपुर और श्योपुर में बदलाव के बिना भी पेट्रोल की कीमत 111 रुपये के पार है। रीवा में 19 पैसे की कमी के साथ पेट्रोल की कीमत 111.05 रुपये है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News