दशहरा पर मध्यप्रदेश के कई जिलों में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, नए रेट जारी, क्रूड ऑयल में तेजी, यहाँ जानें अपने शहर का हाल

petrol diesel prices today

Petrol Diesel Prices Today: तेल कंपनियों ने 24 अक्टूबर यानि आज पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। केवल मध्यप्रदेश में ही नहीं देश के कई राज्यों में मंगलवार को ईंधन के कीमतों में बदलाव देखा गया है। बिहार, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा और राजस्थान में उछाल आया है। वहीं तेलंगाना, तमिलनाडु, मणिपुर, झारखंड और छत्तीसगढ़ में गिरावट आई है।

कच्चे तेल में उछाल

ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल में उछाल आया है। एक बार फिर कच्चा तेल 90 डॉलर के पार पहुँच चुका है। ब्रेंट क्रूड 0.59% वृद्धि के साथ 90.36 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। डब्ल्यूटीआई की कीमत 85.99 डॉलर प्रति बैरल है।

एमपी के इन जिलों में बढ़ गए पेट्रोल और डीजल के दाम

एमपी के कई जिलों में आज फ्यूल के रेट बदलाव देखा गया है। आगर मालवा में पेट्रोल पर 25 पैसे और डीजल पर 22 पैसे का इजाफा हुआ है। अशोकनगर में पेट्रोल पर 49 पैसे और डीजल पर 46 पैसे की वृद्धि हुई है। छतरपुर में पेट्रोल पर 88 पैसे और डीजल पर 80 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। देवास में पेट्रोल पर 54 पैसे और डीजल पर 50 पैसे तक का इजाफा हुआ है। इंदौर में पेट्रोल पर 28 पैसे और डीजल पर 26 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 108.86 रुपये और डीजल की 92.12 रुपये प्रति लीटर है। सागर में पेट्रोल पर 70 पैसे का उछाल आया है। इसके अलावा विदिशा, सिंगरौली, रीवा, पन्ना, मंडला, मंदसौर और झाबुआ में भी ईंधन के कीमतों में उछाल आया है। रीवा में पेट्रोल का भाव 111.24 रुपये और डीजल का 96.30 रुपये है।

यहाँ मिली राहत

मध्यप्रदेश की राजधानी में भोपाल पेट्रोल पर 17 पैसे और डीजल पर 15 पैसे की गिरावट हुई है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 108.48 रुपये और डीजल की 93.75 रुपये प्रति लीटर है। जबलपुर में पेट्रोल पर 46 पैसे और डीजल पर 42 पैसे की कमी हुई है है। खरगोन में पेट्रोल पर 81 पैसे और डीजल पर 75 पैसे की कटौती हुई है। शिवपुरी में पेट्रोल पर 89 पैसे और डीजल पर 82 पैसे की कमी हुई है। इसके अलावा बेतूल, भिंड, दमोह, धार, हरदा, कटनी, खंडवा, नरसिंहपुर, रतलाम, सतना, सीहोर और सीधी में भी ईंधन के कीमतों में गिरावट देखी गई है। वहीं उमरिया, टीकमगढ़, श्योपुर, सिवनी, गुना, उज्जैन, ग्वालियर, गुना, बालाघाट, बड़वानी अनूपपुर और अलीराजपुर में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News