MP में पेट्रोल-डीजल के दाम आज स्थिर, अगले 5 सालों में देश में खत्म हो जाएगी पेट्रोल की जरूरत, जानें वजह

Petrol Diesel Rate

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel) के नए रेट जारी हो चुके हैं, हालांकि मध्यप्रदेश में ईंधन कि कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुए है। बीते दिन केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सड़कों पर दौड़ने वाली पेट्रोल गाड़ियों को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। बता दें कि पिछले दिनों वह अपने हाइड्रोजन के कारण काफी सुर्खियों में थे। उन्होंने कहा है कि अगले 5 साल में भारत की सड़कों से पेट्रोल से चलने वाली कार खत्म हो जाएंगी और भारत में पेट्रोल की आवश्यकता भी नहीं बचेगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में ग्रीन इंधन पेट्रोल की जरूरत को खत्म कर देगा। देश में सिर  4 व्हीलर ही नहीं बल्कि स्कूटर भी ग्रीन हाइड्रोजन, सीएनजी, एलएनजी और एथेनॉल फ्यूल से चलेगा।

यह भी पढ़े… 85 हजार पेंशनरों के लिए बडी खबर, 30 जुलाई से पहले अपडेट करें ये डिटेल्स, वरना अटक सकती है पेंशन

वहीं मध्यप्रदेश में पेट्रोल और डीजल की कीमत की बात करें तो आज प्रदेश में ईंधन की कीमत से रही स्थिर रही। पिछले 3 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई भी बदलाव नजर नहीं आए। प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 109.71 प्रति लीटर है और डीजल की कीमत 94.90 रुपए प्रति लीटर है। हालांकि कुछ शहरों से आज ईंधन की कीमत में इजाफा देखा गया है। इस लिस्ट में अशोकनगर, बड़वानी, बेतूल, छतरपुर, दमोह, देवास, धार, डिंडौरी, होशंगाबाद, जबलपुर, कटनी, खंडवा, मंदसौर, पन्ना, रीवा, सागर, सतना, सीहोर, शहडोल, शाजापुर और विदिशा शामिल है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"