QR कोड स्कैन करते समय रखें बड़ी सावधानी, भूल कर भी ना करें ये काम, वरना पूरा अकाउंट हो सकता है साफ

Pooja Khodani
Published on -
QR Code

QR Code Fraud Alert : ऑनलाइन पेमेंट का प्रचलन बढ़ने के साथ ही लोग अब हार्ड कैश रखने की जगह ऑन लाइन पेमेंट पर भरोसा करने लगे हैं, इस पेमेंट के लिए अक्सर दुकानों, रेस्टोरेंट्स, शोरूम या किसी ठेले वाले के पास भी क्यूआर कोड स्केन करना होता है। पेमेंट का ये आसान और सटीक जरिया है, जिसमें न अकाउंट नंबर गलत होने का चांस है और न पैसा इधर उधर कहीं और जाने का।  इसे सेफ मानकर लोग बिना सोचे समझें क्यूआर कोड से पेमेंट करते हैं। इसी सोच का फायदा उठाकर अब क्यूआर कोड से भी ठगी होने की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

जानिए कैसे होता है ये फ्रॉड

आपके मोबाइल पर जब भी ऐसा कोई ऑफर आए कि आप क्यूआर कोड स्केन कर लॉटरी जीत सकते हैं, तो जरा सावधान हो जाइए, क्योंकि ऐसा करने से पैसा अकाउंट में आएगा नहीं बल्कि रहा सहा पैसा भी निकलने की नौबत आ सकती है।  लॉटरी के जरिए बड़ी रकम जीतने का ऑफर देकर साइबर ठग क्यूआर कोड भेजते हैं, जिसे आप स्केन करें, सिक्योरिटी पिन डालेंगे तो चुटकियों में आपके अकाउंट से पैसे निकल जाएंगे।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)