RBI Action: आरबीआई का एक्शन, 4 बैंकों पर ठोका भारी जुर्माना, इन 2 बैंकों पर लगा प्रतिबंध, कहीं इनमें आपका खाता तो नहीं? देखें लिस्ट

आरबीआई ने 4 बैंकों पर 16 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। दो बैंकों पर प्रतिबंध लगाया, ग्राहकों को लिमिट में पैसे निकालने की अनुमति होगी।

rbi monetary penalty

RBI Action: नियमों को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया हमेशा सक्रिय रहता है। हफ्ते के पहले दिन ही आरबीआई ने 6 बैंकों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया है। चार बैंकों पर आरबीआई पर नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में भारी जुर्माना लगाया है। वहीं दो बैंकों पर प्रतिबंध लगाते हुए बैंकिंग व्यवसाय को बंद करने का आदेश जारी किया है। इस बात की जानकारी केन्द्रीय बैंक ने 15 अप्रैल को दी है।

ग्राहकों पर भी पड़ेगा असर?

आरबीआई ने जिन बैंकों पर प्रतिबंध लगाया है, उनके ग्राहकों को एक सीमित राशि निकालने की अनुमति होगी। हालांकि जिन बैंकों पर जुर्माना लगाया गया है, इसका कोई भी असर ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"