RBI Alert: आरबीआई ने ATM यूजर्स को किया अलर्ट, पैसा निकालते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, वर्ना होगा भारी नुकसान

एटीएम का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। जारी सी गलती आपके अकाउंट को खाली भी कर सकती है। कुछ नियमों का पालन करके आप अपने पैसे को सुरक्षित कर सकते हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) अक्सर ग्राहकों को अलर्ट करता रहता है। आरबीआई ने एटीएम यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया किया गया है। आयदिन भारत में एटीएम फ्रॉड के मामले बढ़ते जा रहे हैं, जिससे केवल ग्राहकों की नहीं बल्कि सेंट्रल बैंक की भी चिंता बढ़ गई है। ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां जालसाजों ने एटीएम कार्ड क्लोन के जरिए ग्राहकों से पैसे निकाल लिए हैं।

यह भी पढ़ें…लाखों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, फिर 4% बढ़ा महंगाई भत्ता, 2 किस्तों में होगा एरियर का भुगतान, आदेश जारी

एटीएम का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। जारी सी गलती आपके अकाउंट को खाली भी कर सकती है। कुछ नियमों का पालन करके आप अपने पैसे को सुरक्षित कर सकते हैं। आरबीआई के मुताबिक जालसाजों ने एटीएम सर्विस का इस्तेमाल करते हुए भी यूजर्स को बरगलाने के तरीके निकाले हैं। कुछ बुनियादी सावधानियों को बरतकर फ्रॉड से बचा जा सकता है। यदि आप भी एटीएम कार्ड को नियमित तौर पर यूज करते हैं तो इन बातों का ख्याल जरूर रखें।

एटीएम का इस्तेमाल करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

एटीएम की प्राइवसी बनाए रखना यूजर्स की जिम्मेदारी होती है। इसलिए अपना एटीएम पिन याद रखें। कभी भी कार्ड पर अपना पिन लिखने की गलती ना करें। अपने पिन को किसी से साझा करने की गलती ना करें। ऐसा करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। जब भी आप एटीएम से पैसा निकले तो कीपैड को ढक लें। किसी को अपना पिन दिखाने की गलती ना करें और पैसा निकालते वक्त अपना कंधा ऊपर रखें। कभी भी अपने पैसे को किसी अजनबी की हाथों में ना सौंपे। जब आप एटीएम से पैसे निकाल लें तो “Cancel” बटन जरूर दबाएं। यदि आप ट्रैन्जैक्शन बिल लेते हैं तो हमेशा देखने के बाद फाड़ दें। एटीएम चोरी होने रपर फौरन बैंक को सूचित करें। यदि एटीएम में आपका पैसा फँसता है तो तुरंत बैंक को कॉल करें।