RBI Bulletin: भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार, आरबीआई के कंट्रोल में महंगाई दर, पढ़ें पूरी खबर

rbi action

RBI Bulletin: गुरुवार यानि आज रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी मासिक बुलेटिन को जारी कर दिया है। जिसमें महंगाई को लेकर राहत भरी जानकारी दी गई है। बुलेटिन के मुताबिक महंगाई दर को आरबीआई द्वारा तय की गई लिमिट के दायरे में देखा जा रहा है। जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिरता में सुधार के संकेत मिल रहे हैं। वहीं देश का चालू खाता घाटा भी इस वित्त वर्ष अतिरिक्त हिस्सों में कम हो सकता है। राहत भरी खबर यह है कि हाल ही में मॉनीटरी पॉलिसी कमिटी ने महंगाई दर को 6 फीसदी से नीचे लाने वाले टारगेट को पूरा कर लिया है।

3.7 ट्रिलियन डॉलर तक होगी वित्त वर्ष 2023 की इकॉनोमी

बुलेटिन के मुताबिक भारत की जीडीपी ग्रोथ घटकर 6.5 तक पहुँच सकती है। इसके साथ वित्त वर्ष 2023 में जीडीपी ग्रोथ 7 फीसदी तक जा सकता है, ऐसे अनुमान भी लगाए जा रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2027 तक भारत की इकॉनोमी 5 ट्रिलियन डॉलर (1 ट्रिलियन डॉलर 1 लाख करोड़ डॉलर के बराबर होता है) तक जा सकती है। वहीं मौजूद वितवर्ष में इकॉनोमी 3.7 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य पूरा कर सकती है। बता दें कि लगातार 3 महीनों से महंगाई दर में गिरावट आ रही है। हाल ही में जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक महंगाई 5.72 फीसदी दर्ज की गई थी, जो आरबीआई के दायरे में था।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"