RBI ने ग्राहकों को धोखाधड़ी से निजात दिलाने के लिए बनाया नया प्लान, ऐसे मिलेगी बैंकिंग फ्रॉड से सुरक्षा, जानें

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) लगातार ग्राहकों को साइबर क्राइम से बचाने का प्रयास कर रहा है। अब सेंट्रल बैंक फिर से नए प्लान के साथ आ चुका है। आरबीआई का फ्रॉड रजिस्ट्री प्लान ग्राहकों को फर्जीवाड़ें और साइबर अपराधियों से बचाने का काम करेगा। आरबीआई की इस रजिस्ट्री में फ्रॉड वेबसाईट और अन्य तरीकों से फोन और ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले वेबसाईट का डेटाबेस तैयार किया जाएगा।

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आरबीआई के एग्जीक्यूटीव डायरेक्टर अनिल कुमार शर्मा के मुताबिक यह डेटाबेस बैंकिंग फ्रॉड से ग्राहकों की सुरक्षा करने में मदद करेगा। इस रजिस्ट्री के तहत उन सभी फोन नंबरों और वेबसाईट को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जाएगा, जो फर्जीवाड़ा करते हैं। हालांकि अब तक इस प्लान को लागू करने की कोई टाइमलाइन सामने नहीं आई है। फिलहाल आरबीआई पेमेंट, सेटलमेंट और आरबीआई के सुपरविजन पर स्टेकहोल्डर्स से चर्चा कर रहा है।

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एग्जीक्यूटीव डायरेक्टर ने यह भी कहा है पेमेंट सिस्टम में शामिल होने वालों को रियल टाइम में फ्रॉड रोकने के लिए इस रजिस्ट्री तक की पहुँच भी दी जाएगी। साथ इस इस रजिस्ट्री के तहत ग्राहकों को फ्रॉड के खतरे से बचाने के लिए फ्रॉड से जुड़ा डेटा भी प्रकाशित किया जाएगा।

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“एक राष्ट्र एक लोकपाल” योजना के तहत 2021-22 में करीब 4 लाख से अधिक की शिकायत दर्ज की गई है। हर साल इसके आँकड़े बढ़ते जा रहे हैं। पिछले साल इस प्लेटफॉर्म पर करीब 3 लाख तक की शिकायतें दर्ज की गई थी। बता दें “एक राष्ट्र एक लोकपाल” योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र ने ग्राहकों के लिए वैकल्पिक विवाद निवारण तंत्र को आसान बनाने के लिए लॉन्च किया था।


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Manisha Kumari Pandey

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