RBI ने ग्राहकों को धोखाधड़ी से निजात दिलाने के लिए बनाया नया प्लान, ऐसे मिलेगी बैंकिंग फ्रॉड से सुरक्षा, जानें

Manisha Kumari Pandey
Published on -

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) लगातार ग्राहकों को साइबर क्राइम से बचाने का प्रयास कर रहा है। अब सेंट्रल बैंक फिर से नए प्लान के साथ आ चुका है। आरबीआई का फ्रॉड रजिस्ट्री प्लान ग्राहकों को फर्जीवाड़ें और साइबर अपराधियों से बचाने का काम करेगा। आरबीआई की इस रजिस्ट्री में फ्रॉड वेबसाईट और अन्य तरीकों से फोन और ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले वेबसाईट का डेटाबेस तैयार किया जाएगा।

यह भी पढ़े… Redmi A1 और Redmi 11 Prime 5G की लॉन्च डेट हुई कन्फर्म, दिवाली स्पेशल बनाने आ रहे हैं दोनों स्मार्टफोन, जानें

आरबीआई के एग्जीक्यूटीव डायरेक्टर अनिल कुमार शर्मा के मुताबिक यह डेटाबेस बैंकिंग फ्रॉड से ग्राहकों की सुरक्षा करने में मदद करेगा। इस रजिस्ट्री के तहत उन सभी फोन नंबरों और वेबसाईट को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जाएगा, जो फर्जीवाड़ा करते हैं। हालांकि अब तक इस प्लान को लागू करने की कोई टाइमलाइन सामने नहीं आई है। फिलहाल आरबीआई पेमेंट, सेटलमेंट और आरबीआई के सुपरविजन पर स्टेकहोल्डर्स से चर्चा कर रहा है।

एग्जीक्यूटीव डायरेक्टर ने यह भी कहा है पेमेंट सिस्टम में शामिल होने वालों को रियल टाइम में फ्रॉड रोकने के लिए इस रजिस्ट्री तक की पहुँच भी दी जाएगी। साथ इस इस रजिस्ट्री के तहत ग्राहकों को फ्रॉड के खतरे से बचाने के लिए फ्रॉड से जुड़ा डेटा भी प्रकाशित किया जाएगा।

यह भी पढ़े… CBSE : छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, जल्द जारी होंगे परिणाम, अंक वेटेज पर हाई कोर्ट का बड़ा निर्णय

“एक राष्ट्र एक लोकपाल” योजना के तहत 2021-22 में करीब 4 लाख से अधिक की शिकायत दर्ज की गई है। हर साल इसके आँकड़े बढ़ते जा रहे हैं। पिछले साल इस प्लेटफॉर्म पर करीब 3 लाख तक की शिकायतें दर्ज की गई थी। बता दें “एक राष्ट्र एक लोकपाल” योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र ने ग्राहकों के लिए वैकल्पिक विवाद निवारण तंत्र को आसान बनाने के लिए लॉन्च किया था।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News