RBI Imposed Penality: आरबीआई ने उठाया सख्त कदम, इन 2 बैंकों पर लगाया लाखों का जुर्माना, बताई ये वजह, पढ़ें पूरी खबर

rbi action

RBI Imposed Penality: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया नियमों के उल्लंघन पर अक्सर सख्त एक्शन लेता रहता है। हाल ही में कई बैंकों पर नियमों का पालन करने पर जुर्माना लगाया गया था। आरबीआई ने एक बार फिर दो सहकारी बैंकों के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए लाखों का जुर्माना ठोका है। इस बैंकों के नाम भिलाई नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित (छत्तीसगढ़) और द त्रिचूर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (केरल) हैं। इसके अलावा The Hongkong and Sanghai Banking Corporation Limited पर केन्द्रीय बैंक ने 1,73, 75, 000 रुपये का जुर्माना लगाया है। इस बात की जानकारी आरबीआई ने सोमवार को रिपोर्ट जारी करके दी है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने भिलाई नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित पर बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 और जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता निधि योजना, 2014 के प्रावधानों का उल्लंघन करने पर 1.25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। निरीक्षण रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ की बैंक जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष (Depositer Education and Awareness Fund) में पात्र लावारिस जमा (Eligiblre Unclaimed Deposits) को देय तिथि के भीतर ट्रांसफर नहीं कर पाया है। जिसके बाद केन्द्रीय बैंक ने कारण बताओ नोटिस भी जारी किया और पेनल्टी लगाने का फैसला है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"