बैंक ऑफ बड़ौदा सहित इन 3 बैंकों पर गिरी गाज, आरबीआई ने लगाया करोड़ों का जुर्माना, ये है वजह, पढ़ें पूरी खबर

Manisha Kumari Pandey
Updated on -
rbi action

RBI Action: रिजर्व बैक ऑफ़ इंडिया ने नियमों का उल्लंघन करने पर तीन बैंकों के खिलाफ एक्शन लिया है। इस लिस्ट में बैंक ऑफ बड़ौदा, सिटी बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक पर जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई ने सबसे ज्यादा पेनल्टी सिटीबैंक (Citibank NA) पर लगाई है। इस संबंध में केन्द्रीय बैंक ने शुक्रवार को बयान भी जारी किया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा

पब्लिक सेक्टर के बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) पर आरबीआई ने 4.34 करोड रुपये का जुर्माना लगाया है। कुछ खातों के संबंध में आरबीआई को प्रस्तुत किए गए बड़े एक्स्पोज़र पर देता की सटीकता और अखंडता सुरक्षित करने में BoB विफल रहा। आरबीआई के बयान के मुताबिक आरबीआई के बयान के मुताबिक बैंक ने कुछ परियोजनाओं के लिए एक परिकल्पित बजट या संशोधनों के बदले में एक कॉरपोरेशन को टर्म लोन प्रदान किया, प्रोजेक्ट के व्यवहार्यता और बैंक योग्यता पर कुछ खास मेहनत किए बिना ही लोन प्रदान किया गया। राजस्व धाराएं सेवा दायित्व की देखभाल के लिए पर्याप्त थी। इसके अलावा बैंक द्वारा सब्सिडी के जरिए सरकार से प्राप्त होने वाली राशि के खिलाफ एक कॉरपोरेशन को कार्यशील पूंजी मांग ऋण स्वीकृत किया गया। वरिष्ठ नागरिकों द्वारा स्वीकार किए गए डिपॉजिट पर ब्याज का भुगतान भी नहीं किया गया।

Continue Reading

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"