RBI MPC: रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, GDP ग्रोथ और महंगाई को लेकर ये हैं अनुमान, आरबीआई ने किया ऐलान

rbi action

RBI MPC 2023: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नए वित्तवर्ष की पहली मौद्रिक नीति की घोषणा कर दी है। इस तीन दिवसीय बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई है। जनता के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। इस बार  आरबीआई ने रेपो रेट (Repo Rate) में कोई भी बदलाव नहीं किया है। वर्तमान में रेपो रेट 6.50 फीसदी पर बना हुआ है। मई 2022 के बाद 6 बार रेपो दरों में इजाफा किया जा चुका है। जिसका असर लोन लेने वाले लोगों पर पड़ता है। लोन की ईएमआई बढ़ जाती है। साथ ही पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन और अन्य प्रकार के लोन महंगे हो जाते हैं।

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकान्त दास के मुताबिक अर्थव्यवस्था और महंगाई को घरेलू और वैश्विक स्तर पर कई चुनौतीयां मिल रही है। जिसमें बैंकिंग संकट, भू-राजनीतिक तनाव और प्राइसिंग प्रेशर शामिल है। इसके बावजूद एमपीससी बैठक में रेपो दरों में बदलाव न करने का निर्णय लिया है।

Continue Reading

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"