रुपये को मजबूत बनाने के लिए RBI ने उठाया बड़ा कदम, विदेशी लेन-देन के लिए डॉलर नहीं रुपये का होगा इस्तेमाल

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। डॉलर के मुकाबले लगातार रुपये (Rupee) की कीमत गिरती जा रही है, जिसका सीधा असर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है। यूक्रेन और रूस के बीच युध्द शुरू होने के कारण रुपये की कीमत में और भी अधिक वृद्धि हुई, वहीं भारत में महंगाई दर भी अपने रिकार्ड तोड़ते नजर आई। इन्ही समस्याओं का समाधान निकालने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक अहम कदम उठाया है। आरबीआई फिलहाल रुपये से आयात और निर्यात करने वाले सिस्टम पर काम कर रहा है।

यह भी पढ़े… Share Market : खुलते ही बाजार धड़ाम, गिरावट के साथ ट्रेंड कर रहे Sensex और Nifty

यह सिस्टम दुनिया में लगातार रुपये की गिरते महत्व को देखते हुए बनाया जा रहा है जो भारत में महंगाई को भी कम करेगा। इस सिस्टम के तहत डॉलर का दबदबा इंटरनेशनल मार्केट में कम होगा और रुपये की वैल्यू बढ़ेगी। जब भी अमेरिका किसी देश को बैन करता है तो इसका असर भारत पर भी पड़ता है। हाल में देखा गया जब अमेरिका ने ईरान पर बैन लगाया तो भारत को कच्चा तेल खरीदने में कितनी कठिनाई हुई। वहीं रूस पर बैन लगने के करण भारत की कई कंपनियाँ उत्पाद खरीदने में असफल रही। लेकिन आरबीआई के इस नए सिस्टम से अन्य पश्चिमी देशों पर प्रतिबंध लगने के बावजूद भारत पर कोई खास असर नहीं होगा और आयात-निर्यात जारी रहेगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"